Header Ads

फल खाने के बाद पानी पीने से होता है ये नुकसान


फल खाने के बाद पानी पीने से होता है ये नुकसान



फलों में विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, रोज फल खाने से शरीर को कई फायदे होते है. बेहतर फायदे के लिए फल खाने से 2 घंटे पहले या बाद में ही पानी पिए. आपने नोटिस किया होगा कि फल खाने के बाद पानी पीते ही या तो पेट फूलने लगता है या फिर पेट में मरोड़ भी महसूस होती है.

फलों के अंदर बहुत अधिक नेचुरल शुगर होता है, जब फल खाने के बाद पानी पी लेते है तब इसका नकारात्मक प्रभाव स्टमक एसिड्स पर पड़ता है. पेट में गैस बनना शुरू हो जाती है और पेट फूलने लगता है. फल खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए. हाई-वाटर कंटेंट फ्रूट्स जैसे की तरबूज, खरबूजा, संतरा, स्ट्रॉबेरी खाने के बाद पानी पीने पर खाना ठीक से अब्जॉर्ब नहीं हो पाता और डाइजेशन खराब हो जाता है.

एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है. डॉक्टर्स सलाह देते है कि फल खाने के 1 घंटे के बाद ही पानी पिए. फल खाने के बाद पानी पीने से डाइजेशन धीमे हो जाता है. इस तरह अनडाइजेस्टेड फूड पेट में ही पड़ा रहता है. बॉडी का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. फल खाने के बाद पानी पी लेने से एन्जाइम्स ठीक से नहीं बन पाते है.


सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है सेब के बीज


कहा जाता है की अगर हमेशा स्वस्थ रहना हो तो रोज एक सेब का सेवन ज़रूर करना चाहिए.सेब हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पर क्या आपको पता है की जो सेब हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है उसके बीज हमारी सेहत के लिए कितने हानिकारक होते है.सेब के बीज खाने से आप बीमार हो सकते है.आज हम आपको सेब के बीज खाने के नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे है.

हाल में ही हुई एक रिसर्च में बताया गया है की सेब के बीज में भरपूर मात्रा में एमिगडालीन नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो ह्यूमन डाइजेस्टिव एंजाइम के संपर्क में आने पर साइनाइड का निर्माण करता है.एमिगडालीन तत्व में में साइनाइड और शुगर दोनों की ही अच्छी मात्रा मौजूद होती है.जो हमारे शरीर में जाने के बाद हाइड्रोजन साइनाइड में बदल जाते हैं. यह साइनाइड आपको बीमार कर सकता है.इतना ही नहीं ज़्यादा मात्रा में इसके सेवन से इंसान की मौत भी हो सकती है.
साइनाइड को दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक जहर माना जाता है.जो एक मानव शरीर में आक्सीजन को बनने से रोक देता है.और यही केमिकल भरपूर मात्रा में सेब की बीजों में मौजूद होता है. 200 पिसे हुए सेब के बीज हमारे शरीर को बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं. सेब के बीज दिल और ब्रेन पर बहुत बुरा असर डालते हैं. इसलिए सेब खाएं लेकिन खाने से पहले इसके बीज निकाल लें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.