Header Ads

हमेशा पेट में ब्लोटिंग रहती हैं तो क्या कारण हो सकते हैं



हमेशा पेट में ब्लोटिंग रहती हैं तो क्या कारण हो सकते हैं 

ब्लोटिंग पेट के क्षेत्र में सूजन का कारण बनता है जिसमें पाचन तंत्र में हवा फस जाती है। यह स्थिति असहज और दर्दनाक होती है। खाने की आदतों की वजह से भी ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।





पेट फूलने की वजह से पेट में अत्यधिक गैस हो जाता है जिसकी वजह से सूजन और दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसा पाचन तंत्र में हवा भर जाने के कारण होता है। पेट में ब्लोटिंग होने की वजह से असहजता महसूस होती है और इस वजह से कई बार घातक स्वास्थ्य समस्या भी हो जाती है। बहुत लोगों को यह समस्या सालों भर रहती है और इस वजह से वो स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित रहते हैं। ब्लोटिंग होने के पीछे कई कारण होते हैं और बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इसके पीछे का सही कारण नहीं पता होता है और वो इसका इलाज नहीं करवा पाते हैं। ब्लोटिंग शरीर को बहुत तरह से प्रभावित करता है क्योंकि अगर पेट स्वस्थ नहीं रहेगा तो शरीर भी स्वस्थ नहीं रहता है। आइए ब्लोटिंग के पीछ के सही कारण के बारे में जानते हैं। [


जल्दी-जल्दी खाने की वजह से:

यदि आपको बहुत जल्दी-जल्दी खाने की आदत होती है तो आप अपने पेट को सूजन की समस्या के लिए आमंत्रित करते हैं। जल्दी-जल्दी खाने की वजह से भोजन पाचन तंत्र फंस जाता है। इसके अलावा जब आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो आप खाने को अच्छी तरह चबाते नहीं हैं। इसलिए, पेट के अंदर जाने वाले बड़े टुकड़े को पचाने में अधिक समय लगता है। इस वजह से ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है।


सोडा या ऐरेटेड ड्रिंक्स पीने की आदत:

शराब पीने पेट क्षेत्र में सूजन का कारण बनता है। कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पाचन तंत्र में हवा को फंसाता है जिससे सूजन की समस्या हो सकती है। इसलिए, यदि आपको सोडा पीने की आदत है तो आप इसे छोड़ दें। 

अत्यधिक सेम का सेवन करना:

यदि आपको सेम, मसूर या चना खाने की आदत है तो इस वजह से आपको ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। उपर्युक्त खाद्य उत्पादों में उच्च कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिसे आसानी से नहीं पचाया जा सकता है और इस वजह से गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है।


सोने और रात के खाने के बीच अंतर ना रखना:

अपने खाने और सोने के समय के बीच कम से कम 2-3 घंटे का समय जरूरी रखना चाहिए। अगर आपने ये अंतर नहीं रखा तो आपको जरूर ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। खाने को ब्रेकडाउन होने और पचने में समय लगता है, लेकिन अगर आप अंतर नहीं रखते हैं तो ये आपके लिए बाधा बन सकता है और आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है।

फूड एलर्जी को अनदेखा करना:

कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो आपके शरीर के लिए लाभकारी नहीं होते हैं। तो ऐसे में आपको ये ध्यान देने की जरूरत है कि कौन सा खाद्य पदार्थ आपके पेट की अच्छा है। वरना इसकी वजह से आपको फूड एलर्जी हो सकती है और आपके पेट में सूजन, दर्द और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.