Header Ads

टाइट कपड़े को अब कहें बाय, नहीं तो सेहत को होगी ये परेशानी



टाइट कपड़े को अब कहें बाय, नहीं तो सेहत को होगी ये परेशानी

टाइट कपड़े को अब कहें बाय, नहीं तो सेहत को होगी ये परेशानी


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आजकल हर किसी को तंग कपडे पहनने का शौक है। तंग कपडे पहनना तो एक फैशन सा बन गया है। इसमें चाहे कोई लड़की हो या लड़का सभी को तंग कपडे पहनने का शौक है, फिर चाहे उनके शरीर या सेहत पर नुकसान ही क्यों न हो। हर कोई मॉडर्न दिखने के चक्कर में लोग सेहत को भी पीछे छोड़ रहे हैं। 

आजकल लड़के लड़कियों में टाइट जींस और लेग्गिंस पहनने का ट्रेंड चल रहा है, पर क्या आपको पता है की बहुत ज़्यादा टाइट कपडे पहनने से आपको कैंसर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियाँ हो सकती है। आज हम आपको बहुत ज़्यादा टाइट कपडे पहनने के नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे है....


टाइट कपडे पहनने के नुकशान –
1- टाइट स्कर्ट

चुस्त और टाइट स्कर्ट पहनने से आपके घुटने आपस में जुड़ जाते हैं जिससे चलने में भी मुश्किल होती है। कई बार टाइट कपड़ों की वजह से मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है। 

2- टाइट टॉप

चुस्त और टाइट टॉप पहनने से आपका शरीर बंधा-बंधा सा लगता है और इसकी वजह रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ने लगता है जिससे पीठ दर्द की समस्या होने लगती है। 

3- टाइट जींस

चुस्त और शरीर से चिपकी हुई जींस आपकी कमर, जांघ और पिंडलियों को कस कर जकड़ लेती हैं। जिससे जोड़ों में खिचांव की समस्या उत्पन्न हो जाती है। 

टाइट कपडे पहनने के नुकशान और अन्य परेशानियां

टाइट फिटिंग वाली जींस, स्कर्ट्स और दूसरे टाइट ड्रेसेज से न सिर्फ आपको चलने-फिरने में परेशानी हो सकती है. बल्कि इन कपड़ों की वजह से पॉश्चर भी बिगड़ने की आशंका रहती है। टाइट जींस पहनने से आपको उठने-बैठने में दिक्कत आ सकती है. इतना ही नहीं इससे बॉडी का शेप भी खराब हो सकता है। 

कैंडिडा यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा 

यह इन्फेक्शन शरीर के विशेष ही अंगो में फैलता है। खासतौर पर उस जगह पर जिस जगह नमी हो या गर्म हो। इसकी वजह से खुजली और दर्द का अहसास होता रहता है। यह इन्फेक्शन लडको में बहुत ज्यादा होता है क्योकि वह बहुत ही टाइट पेंट को पहनते है।

पीठ दर्द 
लो वेस्ट टाइट जीन्स का फैशन बहुत ही तेजी से फ़ैल रहा है, लेकिन इसका सीधा असर हमारी पीठ पर पड़ता है। इस तरह के कपडे हमारी पीठ की नसों को दबाते है। जिससे बहत ज्यादा दर्द महसूस होने लगता है। टाइट कपड़ों से स्किन प्रॉब्लम भी हो सकती है। फीटेड टाइट जींस पहनने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन और नर्वस सिस्टम भी प्रभावित होता है।

पेट दर्द 

इस तरह के कपड़े पेट से चिपके रहते है और पेट पर प्रेशर डालते है। जिससे पेट में दर्द होने लगता है और जलन का अहसास होता है। ऐसे कपड़ो की वजह से पाचन तन्त्र पर भी असर पड़ता है।

बेहोशी का आना 

लगातार टाइट या तंग कपडे पहनने से साँस लेने में दिक्कत होती है और पसीना तेजी से बहता है। इस तरह की स्थिति बेहोशी की वजह बन जाती है। 
टाइट कपड़े आपकी बॉडी के स्किन से चिपके होते हैं जिसकी वजह से पसीना पूरी तरह से सूख नहीं पाता और त्वचा से संबंधित कई बीमारियां आपको अपना शिकार बना सकती हैं। तंग और चुस्त कपड़े पहनने से अक्सर त्वचा की नमी गुम हो जाती है। जिसकी वजह से त्वचा पर खुजली और रैशेस हो जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.