Header Ads

जीम के बिना भी रह सकते है फिट,

जीम के बिना भी रह सकते है फिट, बस करना होगा ये काम


लाइफस्टाइल सारा दिन बैठे बैठे मशीन की तरह काम करते हुए शारीरिक गतिविधियां न के बराबर होती है. बैठे रहने की वजह से ही मोटापा, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियां होती है. वर्कआउट करने से स्वस्थ रहने के साथ युवा और आकर्षक भी नजर आएंगे. पर जिम नहीं जा पाते तो कोई बात नहीं बिना जिम जाए भी फिट रह सकते हैं..


आपको ऐसी तरकीब बता रहा है जिनको करने से मिलेगा फायदा..
आपको एक्सरसाइज करने में बोरियत होती है तो आप फिटनेस के लिए चलना एक्सरसाइज के सबसे बेहतरीन रूपों में से एक है. बिना पैसा खर्च किये आसानी से कर सकते हैं. चलना पैरों और कूल्हों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. एक औसत व्यक्ति एक दिन में 10000 कदम चलकर लगभग 400 कैलरी जला सकता है. एक मिनट चलें, एक मिनट जॉगिंग करें।


दौड़ना बेहतरीन व्यायाम है. इसके लिए आपको टहलने की तुलना में अधिक फिट होना पड़ेगा. आप कहीं भी दौड़ सकते हैं. दौड़ने में कितनी कैलरी जलाते हैं, यह दौड़ने की गति और भार पर निर्भर करता है।
चलने और दौड़ने के बाद स्विमिंग भी बेहतर व्यायाम है. तैरने से पूरे शरीर का व्यायाम होता है. इसे वजन कम करने और शरीर को टोन अप करने के लिए अच्छा व्यायाम माना जाता है. रोज वर्कआउट करना जरूरी नहीं है. अगर आपके घर के पास कोई पहाड़ी क्षेत्र हो तो कभी-कभी उस पर चढ़ाई करें, स्विमिंग पूल चले जाएं या अपने दोस्तों के साथ कोई आउटडोर खेल खेलें।


साइकलिंग एरोबिक एक्सरसाइज है. इससे कार्डियोवैस्क्युलर तंत्र और शरीर का निचला भाग मजबूत होता है. आप अपने घर के पास बने किसी मैदान या सुनसान स्थान पर साइकिल चलाने का आनंद ले सकते हैं.

डांसिंग एरोबिक एक्सरसाइज है. जो आपके संतुलन, कोआर्डिनेशन, स्टैमिना और शक्ति को बढ़ाता है. कोई डांस इंस्टीट्यूट जॉइन कर या घर पर ही अभ्यास कर सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए खाने और सोने की तरह वर्कआउट को भी अपने जीवन का हिस्सा बना लें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.