Header Ads

पनीर की जांच कर ऐसे पता लगाएं

पनीर की जांच कर ऐसे पता लगाएं उसके असली या नकली होने का



पनीर की जांच कर ऐसे पता लगाएं उसके असली या नकली होने का



वर्तमान समय में लोग खाने पीने की चीजों में बड़ी मिलावट करने लगें हैं। आपने कई बार न्यूज़ चैनल पर भी ख़बरों में इस प्रकार की न्यूज़ देखी ही होगी। जिसमें मिलावटी सामान को पुलिस द्वारा पकड़ते दिखाया गया होगा। आप बाजार से पैसे खर्च कर कोई भी वस्तु खरीद तो लेते हैं लेकिन आपको पता नहीं होता की आपकी सेहत के साथ में कितना बड़ा खिलवाड़ किया जा रहा है। बाद में जब आप इस प्रकार की वस्तुओं के सेवन से बीमार पड़ जाते हैं। तब आप उन चीजों की हानियों को अनुभव करते हैं।
हम नहीं चाहते हैं की आप या आपके परिवार का कोई सदस्य कभी इस प्रकार की चीज खा कर बीमार पड़े। अतः हम आपको यहां असली तथा नकली की पहचान बता रहें हैं। आप बाजार से पनीर की सब्जी बनाने के लिए पनीर लाते हैं। लेकिन यदि पनीर मिलावटी हुआ तो वह आपके लिए हानिकारक साबित होगा। अतः यहां आपको पनीर के असली या नकली होने की पहचान को बताया जा रहा है। आइये जानते हैं वह तरीका जो असली या नकली पनीर की पहचान कर आपको सावधान कर देता है।
यह है नकली पनीर की पहचान का तरीका –
:

बाजार में पनीर में बहुत मिलावट की जाती है। अतः पनीर को लेने से पहले आपको पनीर की सही जांच करनी आनी चाहिए। आज जिन तरीकों के बारे में हम आपको बता रहें हैं। वह बहुत कम लोगों को पता हैं। अतः आप इन आसान तरीकों को यहां जाना लीजिये ताकी आप भविष्य में नकली पनीर के सेवन से बच सकें।

1 – जब आप पनीर लेने के लिए बाजार में जाएं तब दुकानदार से पनीर का एक छोटा टुकड़ा ले लीजिये। अब इस टुकड़े को आप अपने हाथ से मसल कर देखिये। यदि यह टुकड़ा टूट कर बिखर जाता है तो समझ जाएं की पनीर में मिलावट की गई है। असला में पनीर में जो केमिकल मिलाया जाता है। वह दवाव नहीं सह पाता है। इस कारण पनीर टूट कर बिखर जाता है।
2 – यदि आप पनीर को खरीद कर अपने घर ले आये हैं। तब आप उसके छोटे से भाग को पानी में उबाल कर पानी से बाहर निकाल लें। जब यह ठंडा हो जाएं तब आप इस पर आयोडीन टीचर की कुछ बूंदे डाल दीजिये। यदि पनीर का रंग नीला पड़ने लग जाएं तो समझ जाइए की पनीर मिलावटी है। आपको यह भी बता दें की यदि आप मिलावटी पनीर को खाते हैं तब यह रबड़ की तरह से खींचता चला जाता है। इस प्रकार से आप इन तरीकों से पनीर की पहचान आसानी से कर सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.