Header Ads

गर्मियों के मौसम में इन 7 बड़ी बीमारियों से बचाता है कच्चा पपीता !

गर्मियों के मौसम में इन 7 बड़ी बीमारियों से बचाता है कच्चा पपीता !



फल हमारे जीवन में मेडिसिन का कार्य करते है. हर फल हमे कुछ ना कुछ फायदा पहुँचता ही रहता है. बड़ी से बड़ी बीमारी से लड़ने की हिम्मत भी इन ही फलों के जूस से मिलती है मगर उनमे से एक फल ऐसा जो सबसे ज्यादा खाया जाता है और ये फल 12 महीने तक मार्किट में रहता है जी हाँ ये फल पपीता ही है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है लेकिन कच्चा पपीते का भी जवाब नही है. इसमें तरह के विटामिन मौजूद होते है जिससे हम बड़ी बड़ी बीमारियों से दूर रह सकते है अगर इसका सेवन करें तो.

चमत्कारिक फल

कच्चा पपीता सिर्फ चटनी, सब्जी, सैलेड और पराठे के लिए यूज़ किया जाता है मगर क्या आप जानतें ये 7 बिमारियों को हम से दूर रख सकता है.पहली बीमारी तो डायबिटीज जो आजकल हर दुसरे तीसरे इंसान को हो जाती है. ये कोई आम बीमारी नही है डायबिटीज दो तरह की होती है ब्लड सुगर और इंसुलेशन. अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित है तो कच्चे पपीते का सेवन ज़रूर करें.

7 बिमारियों से दिलाता है छुटकारा

कैंसर की बीमारी का नाम सुनते ही आदमी अपनी जीने की इच्चा ही खो बैठता है. ये है कि बहुत खतरनाक बीमारी अगर आपको घबराने की ज़रूरत नही अगर कच्चे पपीते का सेवन आप नियमित रूप से करेंगे तो कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा ख़त्म हो जाता है.


वजन से है परेशान

अक्सर हम वजन कम करने के लिए क्या कुछ नही करते हैं मगर कोई फायदा नही होता लेकिन रोज़ खाना खाने के साथ कच्चे पपीते को खाने से ये मुश्किल भी ख़त्म हो जाएगी.. ये शरीर में जमा ज्यादा फैट निकाल देता है.आप इसक{कच्चे पपीते} पीस कर दही के साथ भी खा सकते है.



यूरिन की परेशानी

गर्मियों में यूरिन की समस्या आम है और अक्सर देखा गया है कि ये परेशानी महिलाओं को ज्यादा रहती है. कच्चे पपीते का सेवन यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से आपको बचा सकता है.


जोड़ो में दर्द

अगर आपको जोड़ो के दर्द की समस्या है तो कच्चे पपीते का ये उपाय आपको राहत दिला सकता है. 2 लीटर पानी लें, पपीते के बीज निकाल कर पानी में डाल दें और उसको गरम करने रख दें, थोड़ी देर बाद ग्रीन टी डाल और थोड़ी देर उबलने के लिए छोड़ दें.पानी में रंग आ जाने के बाद छान कर बोतल में भार के रख दे और पुरे दिन थोड़ा थोड़ा पीते रहें.


लीवर की तकलीफ
लीवर की समस्या होने पर बड़ी बड़ी बीमारियों के लगने का डर लगा रहता है अगर आपका लीवर ठीक रहेगा तो आपकी बॉडी हमेशा फुर्तीली रहेगी मगर बढ़ती उम्र में लीवर की समस्या होना लाज़मी है इसलिए कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर आप अपना लीवर मजबूत कर सकते है.



स्तनपान में मदद
Image result for स्तनपान में मदद
बच्चा होने पर माँ पर काफी असर पड़ता है वह काफी कमज़ोर हो जाती है और ऊपर से बच्चे को स्तनपान करने से बॉडी की साडी एनर्जी ख़त्म हो जाती है अगर आप उस समय कच्चे पपीते का यूज़ करते है तो ये शरीर में एंजाइम की कमी को पूरा करके दूध बढ़ाने में मदद करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.