Header Ads

सेक्स लाइफ के 7 दुश्मन,


अपने अन्दर के रोमांस को जगाएं, पार्टनर को छोटे-छोटे सरप्राइज दें। ऐसा करने से आप दोनों इमोशनली एक दूसरे के करीब आएंगे।


दो प्यार करने वालों के बीच भरपूर प्यार का होना बहुत जरूरी है लेकिन इसके बाद यदि दूसरी कोई चीज जरूरी है तो वह है 'हेल्दी सेक्स'। जी हां, सही और नियमित सेक्स रिलेशन दोनों के बीच के प्यार को बनाए रखता है। मानसिक ही नहीं, शारीरिक रूप से भी कपल का एक दूसरे के करीब होना जरूरी होता है। लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों की सेक्स लाइफ बर्बाद हो रही है। चलिए आपको बताते हैं सेक्स लाइफ के 7 सबसे बड़े दुश्मनों के बारे में। अगर आप इन दुश्मनों को खुद से दूर रखेंगे तो यकीनन अच्छी सेक्स लाइफ पा सकते हैं। 
1. तनाव

तनाव के कारण ना केवल आपके स्वास्थ्य पर, बल्कि साथ ही आपकी सेक्स लाइफ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। तनाव के कारण सेक्स उत्पन्न करने वाले हार्मोन्स पर बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से सेक्स की इच्छा कम होने लगती है।
क्या करें: स्ट्रेस को दूर रखने के लिए रोजाना सुबह कुछ देर एक्सरसाइज करें। सुबह उठकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से मानसिक शांति मिलेगी।

2. टेलीविज़न

टाइमपास करने के लिए टीवी एक अच्छा माध्यम है लेकिन इसका बेडरूम में होना सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। अगर बेडरूम में टीवी लगा हो तो पति-पत्नी खाना खाते समय एक-दूसरे से बात करने की जगह टीवी देखते हैं और इसके बाद भी लंबे समय तक टीवी देखते हुए सो जाते हैं। एक दूसरे को समय ना देने के कारण सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का ख्याल उनके दिमाग में भी नहीं आता है।
क्या करें: बेडरूम में कभी भी टीवी ना लगाएं या फिर टीवी देखने का एक टाइम टेबल सेट करें। एक दूसरे से बात करने और समय बिताने का अधिक से अधिक समय निकालें।


3. अटेंशन ना देना

नई-नई शादी या रिलेशनशिप में तो दोनों एक दूसरे को पूरा समय और अटेंशन देते हैं लेकिन एक समय के बाद वह क्रेज कम होने लगता है। रोमांटिक मिजाज अनरोमांटिक माहौल में बदलने लगता है। और इसका असर सेक्स लाइफ पर होने लगता है। 
क्या करें: सबसे पहले तो एक दूसरे को टाइम दें। साथ में लंच और डिनर करें या कम से डिनर साथ में ही हो। मूवी और डिनर डेट पर जाएं।

4. ऑफिस की ओर अधिक झुकाव

पैसा बेशक इंसान की जरूरत है लेकिन वह सब कुछ है ऐसी भूल नी होने दें। अधिक पैसा कमाने के लिए लोग अक्सर ऑफिस में ओवरटाइम करने लगते हैं और फिर थक हारकर घर आते हैं। तनाव और थकान के कारण सेक्स हार्मोन्स में कमी आ जाती है और सेक्स लाइफ धीरे-धीरे खराब होने लगती है। 
क्या करें: करियर के साथ-साथ पर्सनल लाइफ पर भी पूरा ध्यान दें। ऑफिस से घर लौटने के बाद ऑफिस की बातें शेयर ना करें। सिर्फ और सिर्फ आप दोनों की लाइफ से जुड़ी बातें करें। 
5. इमोशंस की कमी

केवल सेक्स को एक जिम्मेदारी समझते हुए निभाएंगे तो रिश्ते में ठंडापन आ जाएगा और धीरे-धीरे यह दोनों के बीच दूरियां बनाता है। सेक्स केवल शारीरिक ही नहीं, एक भावनात्मक रिश्ता भी है। जिसे अगर पूरे दिल से निभाएंगे तभी एन्जॉय कर पाएंगे। 
क्या करें: अपने अन्दर के रोमांस को जगाएं, पार्टनर को छोटे-छोटे सरप्राइज दें। ऐसा करने से आप दोनों इमोशनली एक दूसरे के करीब आएंगे।

6. पार्टनर की जरूरतें

एक समय के बाद हम अपने पार्टनर की जरूरतों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। उनका मूड ठीक है या नहीं, स्वास्थ्य कैसा है, किसी चीज की जरूरत तो नहीं है। ये छोटी-छोटी बातें रिश्ते की मजबूती के लिए जिम्मेदार होती हैं और इन्हें नजरअंदाज करना सेक्स लाइफ पर भी भारी पड़ता है।
क्या करें: खुद के साथ अपने पार्टनर की जरूरतों और सेहत का पूरा ख्याल रखें। बेहतर सेक्स लाइफ के लिए दोनों की शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरूरी होता है।

7. फोरप्ले की कमी

सेक्स का संबंध केवल इंटरकोर्स नहीं होता है। अधिकतर पुरुष फोरप्ले या तो करते नहीं है या उसपर अधिक जोर नहीं देते हैं। ऐसा करने से उनकी पार्टनर सेक्स के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हो पाती है। फोरप्ले की कमी धीरे-धीरे फीमेल पार्टनर में असंतुष्टि की भावना भी लाती है। और यह सेक्स लाइफ को खराब करने का बड़ा कारण बनता है। 
क्या करें: सेक्स की एक्साइटमेंट अच्छी बात है लेकिन थोड़ा समझदारी और धैर्य बनाते हुए अपनी पार्टनर की खुशी का भी ख्याल रखे। केवल अपनी संतुष्टि की बजाय पार्टनर को खुश करके बेहतर सेक्स लाइफ पा सकते हैं।


महानतम ग्रन्थ कामसूत्र के अनुसार शरीर पर मौजूद हर तिल लव और सेक्स लाइफ के कई राज खोलते हैं।




अमूमन सभी के शरीर के किसी ना किसी हिस्से पर तिल जरूर होता है। कुछ तिल तो दिखाई भी नहीं देते हैं, लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जिनकी मौजूदगी से खूबसूरती बढ़ती है। जैसे कि होंठों के किनारे का तिल, चिन (ठोड़ी) का तिल, आदि अगर लड़की के चेहरे हों तो उसके चेहरे की खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। 

शास्त्रों के अनुसार शरीर पर मौजूद हर तिल का एक मतलब होता है। ये तिल स्वभाव को तो प्रदर्शित करते ही हैं, साथ ही भविष्य के भी संकेत देते हैं। हिन्दू धर्म के महानतम ग्रन्थ कामसूत्र के अनुसार शरीर पर मौजूद हर तिल लव और सेक्स लाइफ के कई राज खोलते हैं। आइए जानते हैं...

1. अगर अंगूठे के ठीक नीचे हथेली वाली तरफ तिल बना हुआ है तो ऐसे लोग वासना प्रेमी होते हैं। इनमें सेक्स की दिलचस्पी काफी देखने को मिलती है। 

2. अगर होंठ के ठीक ऊपर तिल हो तो ऐसे लोग आसानी से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। कामसूत्र ग्रन्थ के अनुसात तिल का यहां होना 'कामदेव' के उपस्थित होने का संकेत होता है, परिणाम स्वरूप ऐसे लोगों की शारीरिक संबंधो में उच्च दिलचस्पी होती है। 

3. आंखों के ऊपरी हिस्से पर्व अगर तिल हो तो ऐसे लोग पार्टनर के प्रति समर्पित होते हैं। शारीरिक संबंधों की बात करें तो इसमें ये पार्टनर को कभी नाराज नहीं करते हैं।


4. अगर किसी के गुप्तांगों के किसी भी हिस्से पर तिल है तो ऐसे लोगों की सेक्स लाइफ बहुत अच्छी होती है। 

5. जांघों के अंदरूनी हिस्से पर तिल हो तो ऐसे लोग अपनी लव लाइफ को बैलेंस तरीके से चलाते हैं। यहां इन्हें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं पसंद। सेक्स लाइफ में अव्वल माने जाते हैं ऐसे लोग।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.