Header Ads

हार्ट ब्लॉकेज से बचाती हैं ये 6 चीजें !

हार्ट ब्लॉकेज से बचाती हैं ये 6 चीजें !

आजकल लाइफ बहुत बिजी हो गई है। काम के दवाब में कई बार हम अपनी सेहत पर ध्यान ही नही दे पाते। जिससे बाद में छोटी-छोटी परेशानियां भी बड़ी बन जाती हैं। कई बार तनाव से,गलत खान-पान, सैर या व्यायाम न करने से भी सेहत पर बूरा असर पड़ता हैं। बॉडी में ए एम ए (टॉक्सिन) इकट्ठा हो जाता है और हार्ट ब्लोकेज का खतरा बढ़ जाता है। वैसे तो इस समस्या के लिए डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी इस परेशानी की रोकथाम में सहायक हो सकते हैं।
1.दालचीनी
दालचीनी में ओक्सिडाइजिंग तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट ब्लोकेज के लिए एक बढ़िया औषधि है और हार्ट से जुड़ी समस्याओं को भी कम करती है। सांस की तकलीफ दूर करने में भी सहायक है।
2.लौकी का जूस
लौकी का ताजा जूस पीने से लाभ मिलता है और सुबह की सैर करना सबसे अच्छा उपाय है।
3.अलसी
इसके बीज (फ्लक्स सीड्स) में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिकता होती है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है।
4.लहसुन
लहसुन में विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का गुण होता है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।
5.इलायची
यह स्वाद और सुगंध में तो सबसे अच्छी होती है लेकिन दिल के रोगों में भी लाभकारी हैं। आयुर्वेद में इसे दिल के इलाज में काम आने वाली औषधि बताया गया है।
6.अश्वगंधा
यह दिल की बीमारियों के इलाज में कारगर है। इस औषधि में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ़्लामेट्री, एंटी-ट्यूमर, हेमोपोइथिक और रिजुवनेशन के गुण मौजूद होते हैं। यह तनाव को दूर करने में मददगार है। इससे दिल की कोशिकाओं को मजबूती मिलती है और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।

सोने से भी ज्यादा कीमती हैं ये पौधा, जहाँ मिले छोड़ना मत….
https://healthtoday7.blogspot.com/



कुदरत ने मानव के अच्छे स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए कई वनस्पतियो की रचना की हैं ।आज हम आपको ऐसी ही एक वनस्पति के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर के आस पास ही हैं अर्थात ये आपको आसानी से मिल जाती हैं ।ये एक पौधा हैं जिसमे वह तमाम दिव्य गुण मौजूद हैं जो अच्छे स्वास्थ्य को बरकरार रखने का दम रखते हैं ।



हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं साधारण भाषा में इस पौधे को बथुवा कहा जाता हैं जिसमें ऐसे ऐसे तत्व पाए हैं जिनसे ना केवल बिमारिओ से शरीर की रक्षा होती हैं अपितु शरीर को शक्ति मिलती हैं ।कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन, आयरन जैसे तत्वों से भरपूर बथुए के बारे में आप पहले से काफी कुछ जानते होगे लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं की बथुवे के उपयोग से आप कौन कौन से असाध्य रोगों को खत्म कर सकते हैं ।

जो व्यक्ति पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए बथुवे का उपयोग अति हितकारी बताया गया हैं । बथुवे का रस निकालकर उसमें शक्कर मिलाकर सेवन करने से पथरी मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाती हैं।




दिल से सम्बन्धित किसी भी रोग के खात्मे के लिए बथुवा अति उत्तम माना जाता हैं क्योकि इसमें ऐसे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ह्रदय के लिए काफी अच्छे होते हैं ।बथुवे का साग बनाकर खाने से ना केवल शरीर को शक्ति मिलती हैं बल्कि ह्रदय को भी काफी उर्जा मिलती हैं ।


आजकल मोटापे की समस्या जैसे आम बात हो गयी हैं लेकिन बथुवे के उपयोग से शरीर पर अनावश्यक जमा चर्बी खत्म हो जाती हैं ।इसके लिए आवश्यक हैं की बथुवे का साग बनाकर खाया जाए, यह ना केवल शरीर को शक्ति देगा बल्कि शरीर में जमा अनावश्यक चर्बी को गलाकर खत्म कर ने में भी साहयता प्रदान करता हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.