Header Ads

गर्मियों में लेना है रॉयल स्पा का मजा तो जरूर करें इन 5 शहरों की सैर

https://healthtoday7.blogspot.com
गर्मियों में लेना है रॉयल स्पा का मजा तो जरूर करें इन 5 शहरों की सैर
जो लोग एक रोमांटिक माहौल में एक विदेशी स्पा का अनुभव करना चाहते हैं वो यूपी के अमरविलास स्पा का चयन कर सकते हैं।




बिस्तर पर आराम से लेट कर मालिश करवाना हो या मसाज, स्टीम लेना हो या एक्युप्रेशर, स्पा करवाने का अपना अलग ही मजा होता है। आज के समय में लोगों के दिमाग पर काम का और घर के प्रेशर देखते हुए शहर में छोटे-बड़े हर तरह के मसाज पार्लर खुल गए हैं। जिसमें लोग वीकेंड या महीने में दो दिन स्पा लेने जरूर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में कुछ ऐसे स्पा भी हैं जो आपको स्पा करवाने का रॉयल अनुभव प्रदान करवाते हैं। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही शहरों और स्पा के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सिर्फ साधारण आदमी ही नहीं बल्कि सेलिब्रिटिज और खिलाड़ी भी स्पा करवाने आते हैं। आप भी जानें कौन से हैं वो शहर और करें यहां के खूबसूरत स्पा की सैर। 
1. जीवा स्पा, केरल


केरल की खूबसूरत वादियों के बीच अगर आपको दिमाग की शांति और आपके शरीर को मालिश मिल जाए तो क्या बात है। केरल के ताज मालाबार में बना जीवा स्पा आपको इसी शानदार स्पा का मौका देता है। यहां के अद्भूत परिवेश के लिए ये स्पा देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी काफी मशहूर है। यह सेवाओं जो अष्टांग योग, ध्यान, पारंपरिक मालिश, शरीर रगडें, और कई और अधिक शामिल की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।
2. क्वान स्पा, मुबंई




मुंबई की भीनी बारिश के बीच स्पा लेने का मन करें तो चले आइए यहां के क्वान स्पा में। यदि आप वास्तव में एक भव्य जगह में लिप्त होकर स्पा करवाना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। स्पा के अनन्य सेवा ऐसे भारतीय शैली मालिश, विषहरण, वृद्धि और कायाकल्प के रूप में 4 अलग उपचार विधियों, के माध्यम से आपकी मालिश की जाएगी साथ ही दिमाग को शांत और ध्यान के लिए भी यहां कई तरह की सुविधाएं मैहैया करवाई जाती हैं। 


3. मोक्ष हिमालय स्पा रिज़ॉर्ट, हिमाचल प्रदेश 

हिमाचल प्रदेश को वैसे भी खूबसूरती का प्रदेश कहा जाता है। यहां की हसीन वादियों के बीच स्पा करवाना आपके शरीर के साथ आपके दिमाग को भी चुस्त रखता है। अत्यधिक नई सुविधाओं से लैस इस स्पा में मेहमानों की रह सुख सुविधा की चीजें मिल जाएंगी। स्पा इस जगह की पेशकश की मालिश आपको दिमागी शांति या निरपेक्ष मनोरंजन देने के लिए पर्याप्त है।
4. अमत्रा स्पा, नई दिल्ली


इसे महानगर के लिए बने स्पेशल स्पा के रुप में भी गिना जाता है। इस स्पा में खास आयुर्वेद और ऐस्ट्रोलॉजी का मिश्रण करके स्पा दिया जाता है। इसके अलावा कई बिमारियों के इलाज भी यहां आयुर्वेद तरीके से किया जाता है। इसके अलावा ध्यान, कल्याण, परामर्श, संवेदनशीलता आदि का आप भी यहां आनंद ले सकते हैं। 


5. अमराविलास स्पा, उत्तर प्रदेश


जो लोग एक रोमांटिक माहौल में एक विदेशी स्पा अनुभव बिना किसी झिझक के अमराविलास स्पा चयन कर सकते हैं प्यार की निशानी के साथ यहां आप पारंपरिक आयुर्वेद और थाई मालिश की एक अद्भुत संयोजन के साथ स्पा का मजा ले सकते हैं। ये स्पा आपको ताज महल का एक अद्भुत दृश्य भी प्रदान करता है।

आखिर इन पौष्टिक तत्वों से आप कम कर सकते है,वजन

लाइफस्टाइल डेस्क। फास्ट फूड में जाने के बजाय आप स्वस्थ शरीर के लिए स्नैक्स के लिए जाएं – पौष्टिक मूल्य प्रोटीन, विटामिन, खनिजों, फाइबर जैसे उच्च खाद्य पदार्थ का सेवन करे। लेकिन कैलोरी, वसा, चीनी और नमक का अपेक्षाकृत कम उपयोग करे दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ कहती हैं कि “स्वस्थ स्नैक्सिंग के कई फायदे हैं: इससे गंभीरता को रोकने में मदद मिलती है इसके अलावा, यह बच्चों को दिन के दौरान सक्रिय होने में भी मदद करता है क्योंकि स्वस्थ भोजन पर स्नैक्सिंग उच्च रक्त के बिना भी रक्त शर्करा रखती है।”

बादाम में वह पोषक तत्व शामिल है यह कम कैलोरी, और स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत हैं। “एक आदर्श मध्य दिन में या शाम के नाश्ते में आप एक दिन में 2 टीबीएस या 23 बादाम रख सकते हैं क्यूविंग्स को नियंत्रित करने, रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार और वजन और रक्त कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।


मीठे आलू में एक उच्च फाइबर पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट और घने कंद है जो विटामिन बी 6, विटामिन सी, लौह और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों से समृद्ध है, जिनमें से सभी ऊर्जा चयापचय के साथ मदद करते हैं। “उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो कार्ब सेवन देखते हैं क्योंकि ये रोटी और चपाती के विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं। इसकी रेशेदार, कॉम्पैक्ट संरचना संतृप्ति प्रदान करती है और ऊर्जा के स्तर को कम किए बिना समग्र कैलोरी सेवन को कम करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकती है”


टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है
लाइफस्टाइल डेस्क। विटामिन A,B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पेट
और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है. सेहत के इन फायदों के अलावा टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल आपकी स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रख सकता है।1.ऑयली स्किन के लिए बेस्ट
टमाटर बड़े पोर्स को कम करने के साथ-साथ चेहरे के एक्सेस ऑयल को भी कम करता है. इससे चेहरे के ऑयल प्रोडेक्शन धीरे-धीरे कम हो जाता है, इससे पिंपल्स और एक्ने की परेशानी कम होती है।2.बालों के लिए परफेक्ट
टमाटर आपके सिर से डैंड्रफ खत्म कर हेयर फॉल रोकता है और उन्हें शाइनी बनाता है. इसके लिए टमाटर का छिलका और बीज निकालकर उसके गूदे को अच्छे मिक्सी में पीसे और बालों की इससे मसाज करें।3.पोर्स करे छोटे
आपने देखा होगा किसी-किसी के चेहरे के बढ़ते पोर्स बहुत खराब दिखते हैं. उन्हें कम करने के लिए बस टमाटर के जूस को रोज़ाना चेहरे पर लगाएं। 4.एक्ने करे कम
टमाटर में मौजूद विटामिन A,B,C और K चेहरे के एक्सेस ऑयल को कम करने में मदद करते हैं. इसे रोज़ाना चेहरे पर लगाने से एक्से की परेशानी
खत्म हो जाती है. इसके लिए टमाटर के टुकड़े को सर्कुलर मोशन में रगड़ें. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें।5.टैनिंग करे दूर
अगर आपका चेहरा धूप की तेज़ किरणों से काला पड़ जाए तो टमाटर चेहरे पर रगड़ें. इसके लिए टमाटर की एक स्लाइस लें और इसे चेहरे पर हफ्ते में
तीन से चार बार रगड़ें. आपकी टैनिंग पूरी तरीके से खत्म हो जाएगी

ऐसे निपटे योनि में होने वाली खुजली से




कई कारणों से स्त्रियों की योनि में खुजली (कण्डु) होने लगती है. खुजली होने पर युवती को बार-बार अपना हाथ वहाँ ले जाना पड़ता है, यह अशोभनीय लगता है. योनि में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं, इन कारणों में संक्रमण (इन्फेक्शन) होना, गन्दगी यानी रोजाना सफाई-धुलाई न करने से अस्वच्छता का होना, फिरंग, पूयमेह या उपदंश आदि यौन रोग होना, रक्त विकार होना, हमेशा कब्ज रहना और पति के यौनांग में कोई इन्फेक्शन होना, जिस कारण पति सहवास के समय सम्पर्क होने से योनि में भी इन्फेक्शन होना आदि प्रमुख कारण हैं। इस व्याधि में योनि मार्ग पर लाल दाने और दाह भी हो सकता है. यह व्याधि आमतौर पर स्त्रियों में पाई जा रही है. 

उपाय: 

1) नीम, हरड़, बहेड़ा, आँवला और जमाल घोटा की जड़ 100-100 ग्राम लेकर जौकुट कर लें और बर्नी में भरकर रख लें. एक गिलास पानी में चार चम्मच जौकुट चूर्ण डालकर उबालें. जब पानी एक कप बचे, तब उतारकर कपड़े से छान लें. इस पानी से योनि को धोएँ या इस पानी में कपड़ा या साफ रूई भिगोकर योनि में रखकर 1-2 घण्टे लेटे रहें तो भी लाभ होता है। यह प्रयोग रात को सोते समय भी कर सकते हैं।. 

2) सरसों के तेल में नमक मिलाकर योनि के खुजली वाले स्थान पर लगाएँ व कुछ समय बाद धो दें.

3) आमलकी रसायन, शकर 50-50 ग्राम और गिलोय सत्व 25 ग्राम तीनों को मिलाकर बारीक पीस लें और महीन चूर्ण करके शीशी में भर लें. इस चूर्ण को 1-1 चम्मच दिन में तीन बार पानी के साथ लें. सुबह-शाम चन्दनादि वटी की 2-2 गोली पानी के साथ लें और रात को सोते समय धातक्यादि तेल का रूई का फाहा योनि में रखें.

4) रात को एक कप कुनकुने दूध में 2 चम्मच केस्टर ऑइल डालकर तीन दिन तक पिएं. तीन दिन बाद शिलाजत्वादि वटी और चन्द्रप्रभा वटी नं.-1 दो-दो गोली सुबह-शाम दूध के साथ लें व 'धातक्यादि तेल' का फाहा योनि में रखे. इसके बाद सुबह त्रिफला चूर्ण 20 ग्राम को पानी में उबलकर ठंडा करें, उसमें शहद मिलाकर योनि प्रदेश की सफाई करें, फिर स्नान करते समय पानी से धोएं. 

5) नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उसी पानी से योनि की सफाई करें. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर योनि पर लगाने से भी खुजली दूर होती है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.