Header Ads

आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए नारियल तेल के 5 प्रयोग


आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए नारियल तेल के 5 प्रयोग


लोगों को नारियल तेल के बारे में सिर्फ इतना पता है कि यह बाल और त्वचा को पोषण देता है। लेकिन, बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि नारियल तेल के फायदे बालों और त्वचा के अलावा भी है। ऐसे में निचे नारियल तेल के कुछ फायदों के बारे में बताया जा रहा है जो निम्न है-
हेयर केयर

बालों को नमी देने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत ही उपयोगी माना जाता है। क्योंकि, यह न केवल बालों को नमी प्रदान करता है बल्कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी नारियल का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा, यदि आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं और आपको गंजेपन की समस्या होने लगी हो तो आपके लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बढि़या रहेगा। नारियल तेल के इस्तेमाल से ना सिर्फ आपके बाल झड़ने बंद होंगे बल्कि आपके बाल भी बढ़ने लगेंगे।
रूसी के लिए

स्काल्प में आने वाला सूखापन, रूखे बालों की समस्या और बालों में होने वाली रूसी इत्यादि से बचने के लिए नारियल तेल एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि, बालों को स्वस्थ रखने और उनको बीमारी इत्यादि से बचाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपके बालों में चमक आएगी बल्कि आपके बाल किसी भी होने वाली बीमारी से भी बच पाएंगे।
मुंह की देखभाल

दांतों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पेस्ट करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप,नारियल तेल की मदद से नैचुरल टूथपेस्ट बना सकते हैं। यह दांतों और मसूडों को मजबूत बनाता है। नारियल तेल खाने से बहुत फायदे होते हैं, इसके साथ ही यह दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल से मुंह से संबंधित कई तरह की बीमारियों को समाप्त किया जा सकता है।
मुंहासे से बचाव
गर्मी में चेहरे पर मुंहासे, चेचक के दाग, धब्बे आदि काफी बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही टैनिंग और सनबर्न की समस्‍या भी आपको काफी परेशान कर सकती है। ऐसे में नारियल पानी आपके बहुत काम आ सकता है। प्रतिदिन दो बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से त्वचा साफ हो जाती है। यदि चेहरे पर आवंछनीय निशान काफी परेशान करते हैं, तो आप नारियल पानी को फेसपैक की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
मेकअप रिमूवर

नारियल के तेल को आप मेकअप रिमूवर की तरह भी उपयोग कर सकते है। इससे आप अपने चेहरे या आँखों पर लगे मेकअप को आसानी से उतार सकते हो।



इन 3 तेलों से करें अपने बालों की मसाज फिर देखें कमाल !


बालों का झड़ना हर महिलाओं में एक आम समस्या है। लेकिन, क्या आपने यह सोचा है कि आख़िरकार बालों के झड़ने के पीछे असली वजह क्या है। जिस तरह से लोग खुद को हेल्दी रखने के लिए अच्छे खान-पान के साथ एक्सरसाइज करते हैं। ठीक उसी प्रकार हेल्दी बालों के लिए भी उसे नियमित तौर पर मसाज किया जाना चाहिए। ताकि बाल मजबूत और घने रहें।

अब बात यह आती है कि बालों के मसाज के लिए कौन सा तेल बेहतर होगा और इसका मसाज कैसे किया जाए ताकि बाल झड़ने कम हो जाएँ। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने बालों के लिए निचे बताए जा रहे तेलों का प्रयोग कर सकती हैं, जैसे-
नारियल तेल

नारियल का तेल बालों की अच्छी सेहत के लिए जाना जाता है, इसका प्रयोग आप हफ्ते में दो दिन कर सकती हैं। इसके लिए आप रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने नारियल तेल से अपने बालों की हल्के हांथों से मसाज करें। यदि आपके बालों में किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन है तब आप उसमें कपूर डाल कर लगा सकती हैं। और सुबह में शैम्पू कर लें।
बादाम का तेल

विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम का तेल आपके बालों को उचित पोषण देता है। इससे न केवल आपके बाल बढ़ते हैं बल्कि कमजोर बालों की देखभाल हो जाती है। बादाम तेल की मालिश आप अपने स्क्लप में करें इससे जड़े मजबूत होती है और बालों का झड़ना कम होता है।
आँवला का तेल

आँवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, इसलिए इससे बालों का मसाज किया जाना चाहिए। क्योंकि, यह आपके बालों को अंदरूनी तौर पर पोषण देता है। साथ ही इससे बाल लंबे और काले होते हैं।

हालाँकि, जब भी आप तेल की मसाज अपने बालों में करें तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप तेल की मालिस बहुत जोर से न करें। बल्कि बहुत ही हल्के हांथों से करें। क्योंकि, जब आप बहुत जोर से बालों की मालिस करती हैं तो इससे बाल कमजोर हो जाते हैं, और जो बाल झडने का सबसे बड़ा कारण होता है।

इसके अलावा, यदि आप चाहती हैं कि तेल आपके जड़ों तक पहुंचें तो इसके लिए आप गर्म पानी में तौलिए को डुबो निचोड़ लें उसके बाद उससे बालों को लपेटें। इससे आपके बालों में अंदर तक तेल पहुँचता है।



इन तरीकों से पता करें कि अब आपके बालों को चाहिए दूसरा शैम्पू


आप कितना भी कुछ कर लो लेकिन बात आकर आपके बालों पर ही रूकती है। क्योंकि, इस समस्या से हर कोई परेशान है, और जिस किसी से भी पूछो की भाई बाल बहुत झड़ रहे हैं, तो सामने वाला पानी और मौषम को दोषी ठहरा कर खिसक लेते हैं। ऐसे में, यदि आपको अपने बालों को सच में झड़ने से बचाना है, तो अपने शैम्पू में बदलाव करें। क्योंकि, यह एक उपाय है जिसके जरिए आप अपने झड़ते हुए बालों पर लगाम लगा सकती हैं।

हालाँकि, बात अब यह उठती है कि शैम्पू बदलने का सही तरीका कैसे मालूम हो। तो इसमें घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताएँगे कि कैसे अपने बालों के लिए शैम्पू का चुनाव करें। जो निचे बताए जा रहे हैं-

बालों के प्रवृति

सबसे पहले अपने बालों के लिए शैम्पू बदलने से पहले यह जानने की कोशिश करें कि आपके बाल किस ग्रुप में आते हैं, यानि कि उसका टेक्सचर कैसा है। क्योंकि, शैम्पू का चुनाव आपके बालों पर निर्भर करता है, जैसे कि ड्राई, ऑयली और नॉर्मल बालों के लिए अलग-अलग तरह के शैम्पू आते हैं। ऐसे में, सबसे पहले शैम्पू का चुनाव करने से पहले अपने बालों के बनवाट को समझें।

मौसम के हिसाब से तय करें

शैम्पू बदलते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप किस मौसम के लिए ले रही हैं। क्योंकि, आपके बालों को मौसम के हिसाब से शैम्पू की जरूरत पड़ती है। क्योंकि, गर्मियों के मौसम में आपको माइल्‍ड क्‍लीजिंग शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करना चाहिए, वहीं ठंड के मौसम में नमी प्रदान करने वाली शैम्पू की जरूरत पड़ती है।

बालों का लगातार झड़ना

यदि आपके बाल लगातार झड़ रहें, जो शैम्पू अभी आप प्रयोग कर रही हों, उसके बाद भी झड़ना कम न हुआ हो, तो ऐसे में शैम्पू का बदलना ही बेहतर होता है। इसके अलावा, जब भी आप अपने बालों के लिए शैम्पू बदल रही हों तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि शैम्पू में ज्यादा केमिकल न हों।

शैम्पू में होने वाले अवयवों की जांच करें

शैम्पू खरीदने से पहले उसके अवयवों की जांच कर लें। जैसे कि अगर आपको किसी खास पदार्थ से एलर्जी है तो आपके लिए ऐसे शैम्पू नुकसानदायक हो सकते हैं। जो केमिकल आपकी त्वचा के लिए संवेदनशील हो, उनका इस्तेमाल ना करें।

इसके अलावा, बालों में 6 महीने के बीच में ही शैम्पू को बदलना चाहिए। इसके अलावा, जितना हो सके केमिकल वाले शैम्पू से दूरी बना कर रखें।


क्या आप भी करती हैं बालों के साथ यह 4 गलतियाँ


कभी-कभी जाने अनजाने में नहीं चाहते हुए आप बालों या शरीर के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंचा जाते हैं। अगर बात बालों की हो तब आपको काफी नुसान हो सकता है। क्योंकि, कुछ महिलाएं बालों में तेल लगाते समय कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठती हैं जिसके कारण उनके बाल अधिक झड़ने लगते हैं।

हालाँकि, आजकल लोग खराब जीवनशैली, गलत खान-पान, प्रदूषित वातावरण, हार्मोनल बदलाव आदि के कारण भी बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है।

इसलिए, निचे कुछ ऐसी बातें बताई जा रही हैं, जिसका ध्यान बालों में तेल लगाते समय रखा जाना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-
हल्के हाँथो से मसाज

सबसे पहली बात जो है वह यह है कि जब भी आप पाने बालों में तेल लगाएं तब जोर-जोर से सिर की मालिश न करें। क्योंकि, इससे बाल और अधिक टूटते हैं। बल्कि, अपने सिर की मालिश बहुत ही आराम और हल्के हांथों से करें। इससे आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा।
तेल लगाने के बाद कंघी न करें

जब भी आप बालों में तेल लगाएं उसके बाद कंघी न करें, बल्कि तेल लगाने से पहले अपने बालों को सुलझा लें। क्योंकि, जब आप तेल लगे हुए बालों में कंघी करती हैं तो बाल और अधिक टूटते हैं।
जुड़ा बना कर न सोएं

तेल लगाने के बाद अपने बालों में जुड़ा न बनाएं, क्योंकि जब आप जुड़ा बनाती हैं तो इससे आपकी जड़े बहुत टाइट हो जाती हैं, जिसके कारण बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं।
तुरंत तेल लगा कर बालों को न धुलें

जब भी आप अपने बालों में तेल लगाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप अपने बालों को चार-पांच घंटे बाद ही धुलें। कोशिश करें कि रात में लगा कर सुबह में धुलें ताकि बालों को अच्छे से पोषण मिल सके।
अधिक गर्म तेल का इस्तेमाल न करें

भूलकर भी अपने बालों में अधिक गर्म तेल का इस्तेमाल न करें। क्योंकि, इससे आपके बाल बेहद कमजोर होने लगते हैं, और नतीजा बालों के झड़ने के रूप में शुरू होने लगता है। 


जब गर्मी से हो स्कैल्प में खुजली तो करें यह 4 उपाय


अक्सर गर्मी के दिनों में पसीने के कारण या फिर रूसी के कारण सर में खुजली की समस्या शुरू हो जाती है। जिससे न केवल असहज महसूस होता है बल्कि कभी-कभी इससे बहुत शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। हालाँकि, इस तरह की समस्या गर्मी के मौसम में बेहद आम है। लेकिन, कुछ ऐसे उपाय हैं जिसके जरिए आप इस तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-
नीम का काढ़ा

सर या स्कैल्प में होने वाली खुजली से नीम तुरंत राहत दिलाने का काम करता है। क्योंकि, नीम किसी भी तरह के संक्रमण को कम करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में नीम का प्रयोग करने से पहले इसका काढ़ा तैयार कर लें। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर उसके पानी को छानकर किसी बर्तन में ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह पानी ठंडा हो जाए तब से आप अपने बालों और स्कैल्प में लगा लें, और आधे घंटे बाद अपने बालों को धुल लें। ऐसा करने से खुजली की समस्या से तुरंत आराम मिलेगा।
नारियल और कपूर तेल

यह भी स्कैल्प में किसी भी तरह के इंफेक्शन को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने बालों में नारियल और कपूर के तेल को मिक्स कर के अच्छे से लगा लें। और कल होकर अपने बालों में शैम्पू कर लें, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।
दही और नींबू

दही और नींबू अपने खट्टे गुणों के कारण स्कैल्प को अच्छे से साफ करने का काम करता है। इसके लिए आप अपने बालों में आधे घंटे के लिए दही और नींबू को मिक्स कर के लगा लें उसके बाद बालों में शैम्पू कर लें।
बेकिंग सोडा

यह एक प्रभावी उपाय है, जिसके प्रयोग से सिर की खुजली दूर होती है। इसके लिए एक छोटे से बर्तन में अपने बाल की लंबाई के अनुसार बेकिंग सोडा लें और इसमें पानी मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगायें और कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद अपने सर को धुल लें, आपको कुछ ही समय में खुजली की समस्या से राहत मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.