Header Ads

इन 5 कारणों से होती है महिलाओं में सेक्‍स की इच्‍छा में कमी ?

इन 5 कारणों से होती है महिलाओं में सेक्‍स की इच्‍छा में कमी ?



एक समय के बाद महिलाओं में सेक्स की इक्षा में कमी होने लगती है, हालांकि इस कमी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि स्वास्थ्य या भावनात्मक कारण। इसके अलावा, महिलाओं के जीवनकाल में उसकी यौन इच्छा में उतार चढ़ाव जीवन की प्रमुख घटनाओं के दौरान, रिश्ते की शुरूआत या अंत में, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति और बीमारी आदि के कारण भी इस तरह की समस्या देखने को मिल सकती है। इसके अलावा, भी अन्य कारण हैं, जो निम्न हैं-

शारीरिक कारक


बीमारियाँ- अनेक बीमारियाँ जैसे कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मस्तिष्क संबंधी बीमारियाँ और अन्य पुरानी बीमारियाँ भी सेक्स की इक्षा को कम कर सकती हैं।


दवाएँ- कुछ दवाएँ ऐसी हैं जिनका सेवन करने से महिलाओं में यौन के प्रति रूचि में कमी होती है।


आदतें- धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन यौनरूचि को कम कर सकता है।


थकान- अतिरिक्त काम या गतिविधि थकान का कारण है और इससे यौनरूचि कम हो सकती है।

2. हार्मोन संबंधी कारक


गर्भावस्था और स्तनपान- गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन आदि के कारण इस तरह की समस्या देखने को मिलती हैं।


मेनोपॉज़- मेनोपॉज़ के दौरान एस्ट्रोजेन हार्मोन के स्तर में कमी होती है, जिसके कारण सेक्स में रूचि कम होने लगती है।


योनि का सूखापन- इसके अलावा, योनि शुष्क हो जाती है और संभोग करते समय पीड़ा हो सकती है, जिसके कारण महिलाओं में संभोग करने की रूचि कम हो सकती है।

3. सामाजिक कारक


पूर्व में यौन शोषण का शिकार


पूर्व में प्रतिकूल यौन अनुभव

4. रिश्तों में समस्याएँ

यदि आप ज्यादा ड्रिंक करते हैं या अपनी पत्नी से गलत व्यवहार करते हैं तो भी वो आपसे प्यार नहीं करेगी। यदि आप एक हिंसक प्रवृति के इंसान हैं तो आपकी पत्नी में ठंडेपन के अवसर बढ़ जाएगा।

5. तनाव या चिंता

तनाव या चिंता भी कई महिलाओं में सेक्स की इक्षा को खत्म कर देता है।
इन 5 तरीके को अपना कर करें सुरक्षित सेक्स


हर रिश्ते की बुनियाद आपसी सहमति पर टिकी होती है, चाहे वह मामला सेक्स का ही क्यों न हो। क्योंकि, कुछ रिश्ते शुरू होते ही दम तोड़ देती है, लेकिन कुछ रिश्ते ऐसे भी होते हैं जो लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखते हैं, और वह प्यार और सेक्स जैसे रिश्ते। हालांकि, अपने इन रिश्ते को बनाए रखने के लिए सेक्स में होने वाली लापरवाही को भूल कर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रख कर अपने सेक्स लाइफ को सुरक्षित तरीके से एन्जॉय किया जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-
सेक्स संबंधित बातों का जरूर रखें ख्याल

सेक्स करने से पहले आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आप इसको लेकर सजग हैं या नहीं। ऐसे में, सेक्स करने से पहले दोनों इसके बारे में जरूर बात कर लें, खासकर यौन रोगों के बारे में।
कण्‍डोम का उपयोग

सेक्स करने के दौरान, कण्‍डोम का उपयोग जरूर करें, क्योंकि कण्‍डोम सुरक्षा का सबसे बड़ा जरिया होता है। साथ ही, यह न केवल आपको अनचाहे गर्भ से बचाता है, बल्कि यह एचआईवी/एड्स और अन्‍य कई यौन रोगों से भी आपकी रक्षा करता है।
शराब का सेवन न करें

सेक्स करने से पहले और दौरान अल्‍कोहल या अन्‍य नशीले पदार्थों का सेवन न करें। क्योंकि, यह न केवल आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित करता है बल्कि यह आपके रिश्ते को खराब भी कर सकता है। ऐसे में, इन बुरी आदतों से जितना हो सके दूरी बना कर रखें।
ओरल सेक्‍स से बचें

ओरल सेक्‍स से कई प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं। इससे बचने का एक तरीका यह है कि ओरल सेक्‍स करते हुए आप कण्‍डोम का उपयोग करें। 
एक-दूसरे का ख्याल रखें

सेक्‍स पूरी तरह से आपकी निजी पसंद का मामला है। किसी प्रकार के दबाव में आकर सेक्‍स न करें। जब तक आप पूरी तरह से आश्‍वस्‍त न हों, इस से दूर ही रहें। इसके अलावा, सुरक्षित सेक्स को अपना कर ही आप बेहतर और आनंददायक सेक्‍स का लुफ्त उठा पायेंगे।



इन 5 गलतियों से बच कर करें सेक्स नहीं होंगी प्रेग्नेंट





हर पेरेंट्स एक समय के साथ फैमली प्लानिंग करते हैं, खासकर शादी के कम से कम 4 से 5 साल बाद ही बच्चे के बारे में सोचते हैं। लेकिन, कभी-कभी न चाहते हुए भी संभोग के समय ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिससे कि महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती हैं। हालांकि, यदि आप अपनी थोड़ी सी सूझबूझ से काम लें, तब आप इस अनचाहे प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप घरेलू और प्राकृतिक तरीका अपना सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि अनजाने में ऐसी कोई दवा या अन्य चीजें न करें जिससे कि आपको जिंदगी भर पछताना पड़े। लेकिन, आप कुछ प्राकृतिक तरीकों को अपना कर अनचाहे प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

अपने ओवुलेशन पीरियड्स का ध्यान रखें

अनचाहे प्रेगनेंसी से बचने का सबसे पहला तरीका है कि आप अपने ओवुलेशन पीरियड्स का ध्यान रखें, यानि कि इस समय अपने पार्टनर के साथ सेक्स न करें। यह प्रक्रिया हर महिला में उसके पीरियड्स के 10 से 19 दिनों के बीच होता है। इसकी सबसे ज्यादा सम्भावनाएं 12वें से 16वें दिन में होती हैं। ऐसे में, जो महिलाएं अभी प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती हैं, वो इस दिन संभोग न करें। क्योंकि यह समय असुरक्षित सेक्स करना खतरे से खाली नहीं है।

अपने टेम्परेचर पर नजर रखें


जिस दिन आप के शरीर का तापमान 0.3 डिग्री से बढ़कर 0.6 डिग्री तक बढ़ जाए तब आपको समझना चाहिए कि इस समय में सेक्स करना आपके प्रेगनेंसी का कारण बन सकता है। ऐसे में इस दौरान सेक्स करने से बचें, आप चाहें तो इस टेम्परेचर को एक डायरी में नोट कर सकती हैं।

स्पर्म को न जाने दें अंदर


जब भी आपके पार्टनर सेक्स कर रहें हों और वो भी बिना किसी प्रीकॉशन के तब ऐसे में उन्हें इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि उनका स्पर्म अंदर न जाए। क्योंकि, सबसे ज्यादा प्रेगनेंसी का खतरा इसमें रहता है।

सेक्स के बाद आप अपने योनि को साफ करें


सेक्स करने के बाद अपने योनि को अच्छे तरीके से साफ कर लें, ताकि स्पर्म थोड़ा बहुत भी अंदर हो तो वह पानी के साथ धुल कर बाहर निकल जाए।

अनल सेक्स करते समय सावधानियां


बहुत से लोग अनल सेक्स को सेफ मानते हैं, लेकिन वह गलत सोचते हैं, क्योंकि इसमें भी प्रेगनेंसी के चांसेस रहते हैं। हालाँकि, इस सेक्स में प्रेगनेंसी का खतरा उस समय अधिक बढ़ जाता है, जब आपके पार्टनर बिना कंडोम के सेक्स कर रहे हों, और वह भी अनल सेक्स के साथ-साथ योनि सेक्स भी कर रहे हों। हालाँकि, इस तरह के असुरक्षित सेक्स भूलकर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे प्रेगनेंसी के साथ-साथ योनि संक्रमण का भी खतरा रहता है, जो आपमें गंभीर बीमारियां पैदा कर सकता है। 



इसके अलावा, कुछ लोग सेक्स को अधिक एन्जॉय करने के लिए बहुत से गलत तरीके अपनाते हैं, जो कि गलत है। क्योंकि, इससे सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डीजीज होने का खतरा रहता है।

सेक्स के दौरान इन 5 पोजिशंस को भूलकर भी न करें ट्राई


हर इंसान अपनी लाइफ में कुछ नया करना चाहता है, चाहे वह सेक्स ही क्यों न हो। क्योंकि, हर कोई अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर तरीके से एन्जॉय करना चाहता है। लेकिन, कुछ लोग अपने शादीशुदा रिश्ते को खुशहाल बनाने के लिए सेक्स में एक्सपेरिमेंट करते हैं। इतना ही नहीं इसके लिए वे लोग काम सूत्र के तमाम सेक्स पोजीशन्स को फॉलो करने की कोशिश करते हैं। लेकिन, ये लोग भूल जाते हैं कि इस तरह के सेक्स पोजीशन्स कितने जोखिम भरे हो सकते हैं।

हालाँकि, कुछ सेक्स पोजीशन ऐसे भी हैं जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि वे आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

स्टैडिंग पोजीशन- यह पोजीशन खतरनाक माना जाता है, क्योंकि स्टैडिंग पोजीशन में इंटरकोर्स के दौरान महिला साथी के लिए स्टिल रहना थोड़ा मुश्किल होता है। इतना ही नही, इस पोजीशन में पुरुष महिला को अपने हाथों और थाइस पर पूरी तरह से रोक कर रखता है, जिससे अपके पैरों पर अधिक जोर पड़ता है। वहीं यदि महिला की कमर को ठीक से सहारा ना मिले तो वह गिर सकती है और उसे चोट लग सकती है।


वुमन ऑन टॉप- यह सबसे खतरनाक सेक्स पोजिशन है। क्योंकि, एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि मर्दों के प्राइवेट पार्ट में होने वाले आधे फ्रैक्चर 'वुमन ऑन टॉप' पोजिशन की वजह से होते हैं। हालाँकि, 'वुमन ऑन टॉप' पोजिशन को इसलिए भी खतरनाक माना गया है क्योंकि इस पोजिशन में दर्द शुरू होने पर भी मर्द के पास सेक्स को रोकने के चांस कम रहते हैं। जिससे कि यह खतरनाक होता है।


पाइल ड्राइवर पोजीशन- इस पोजीशन को बेड या जमीन पर किया जाता है, लेकिन इसे करते समय महिला की आधी बॉडी बैड पर टिकी होता है और पैर घूमकर महिला के मुंह की तरफ आते हैं। इस पोजीशन में इंटरकोर्स आनंददायक होता है, लेकिन इसे करते समय पुरुष साथी का पूरा वजन महिला के ऊपर आ जाता है। जिससे कि संतुलन बिगड़ने खतरा रहता है।


ऐनल टू वैजाइना- ऐनल सेक्स के साथ-साथ मेन इंटरकोर्स जोखिम भरा होता है। यदि पुरुष सेक्स के बीच में ऐनल सेक्स करने लगे और फिर दोबारा सेक्स करने लगे तो ये सेक्स महिला के लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि सेक्स के साथ-साथ ऐनल सेक्स करने से कई बैक्टीरिया शरीर में चले जाते है जिससे महिला को बैक्टीरियल इंफेक्‍शन हो सकता है।

काउगर्ल पोजीशन- काउगर्ल पोजीशन को महिलाएं और पुरुष दोनों ही खूब पसंद करते हैं, क्योंकि इससे उन्हें ऑर्गेज्म जल्दी होता है। लेकिन इस पोजीशन में भी महिला का पूरा वजन पुरुष पर होता है। और यदि पुरुष का बैलेंस बिगड़ जाए तो महिला को चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।




हर कपल के मन यह सवाल जरूर होता है कि कैसे अपने सेक्स को लंबे समय तक एन्जॉय करें। लेकिन, यह आप पर निर्भर करता कि आप सेक्स का आनंद कितने समय तक उठा पाते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि आप अपने सेक्स लाइफ को थोड़ा स्पाइसी बनाएं, और ऐसे में कभी-कभार रूटीन से हटकर कुछ नया ट्राई करें। जिसमें निम्न शामिल हैं-
प्यार की पहल करें- अक्सर महिलाएं पुरुष के पहल का इंतज़ार करती हैं, कि उनके पार्टनर सबसे पहले प्यार की शुरुआत करें। क्योंकि, प्यार की यह पहल आप दोनों के सेक्स को दुगुना कर सकता है। इसके लिए आप अपने पार्टनर की तारीफ करते हुए उन्हें हग या किस करें।
फोरप्ले से करें शुरुआत- यह बिल्कुल सच है कि महिलाएं सेक्स से पहले भावनात्मक रूप से जुड़ना पसंद करती हैं। क्योंकि, अधिकतर महिलाएं फोरप्ले को अधिक एन्जॉय करती हैं, ऐसे में आपके पार्टनर को फोरप्ले से प्यार की शुरुआत करनी चाहिए।
किस करें- अपने पार्टनर को उत्तेजित करने के लिए किस जरूर करें, क्योंकि किस आप दोनों के सेक्स को लंबे समय तक बनाए रख सकता है। साथ ही आपका पार्टनर आपकी भावनाओं को बेहतर तरीके से समझ सकता है।
सेक्स पोजीशन- सेक्स को बेहतर तरीके से एन्जॉय करने के लिए अलग-अलग सेक्स पोजीशन का प्रयोग करें। क्योंकि, महिलाएं उन सेक्स पोजीशन को ज्यादा पसंद करती हैं, जिससे वह जल्दी चरमोत्कर्ष पर पहुँच जाती हैं। दूसरा कारण यह भी है कि एक पोजीशन को बार-बार प्रयोग करने से आप लोग बोर भी हो सकते हैं। 
स्क्वीज़ तकनीक का इस्तेमाल करें- जब आप सेक्स के चरम अवस्था में हों, तब स्क्वीज़ तकनीक का प्रयोग किया जा सकता है। क्योंकि, इस तकनीक के द्वारा सेक्स क्रिया का आनंद लंबे समय तक उठाया जा सकता है।

इसके अलावा, अपने सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए आप नए-नए प्रयोगों को आजमाएं। जैसे कि ओरल सेक्स, अनल सेक्स या फिर कोई इरोटिक फिल्म भी अपने पार्टनर के साथ बैठ कर देख सकते हैं।

10 तरीके से इस वीकेंड अपने सेक्स को करें खुल कर एन्जॉय



हर कोई अपने बिजी लाइफस्टाइल में इस कदर बिजी है कि उन्हें खुद के लिए टाइम ही नहीं मिलता। खासकर, वैसे पेरेंट्स जो अपने बच्चों में दिन भर बिजी रहती हैं, उनके सुबह उठने से लेकर रात में उनके सोने तक का ध्यान रखते-रहते खुद के लिए टाइम ही नहीं निकाल पाते हैं, जो कि बहुत गलत है। शायद लोग भूल जाते हैं कि इसका असर कहीं न कहीं आपके सेक्सुअल लाइफ पर भी पड़ता है। ऐसे में, इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अपनी फैमली और बच्चे के साथ-साथ खुद के लाइफ को बेहतर तरीके से एन्जॉय करें।

हालाँकि, आप निचे दिए गए कुछ टिप्स को अपना कर अपने सेक्सुअल लाइफ को नए तरीके से एन्जॉय कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-


कॉफी से करें शुरूआत


यह सच है कि दिनभर काम करने के बाद आप खुद को थका हुआ महसूस करती हैं, लेकिन एक शोध में यह बात सामने आयी है कि यदि आप बेडटाइम में अपने पार्टनर के साथ कॉफी पीते हैं, तब यह आपदोनों ही लोगों को बेहद करीब लेकर आता है। इसके अलावा साइंटिस्ट ने यह भी बताया है कि दिन में यदि आप दो कप कॉफी पीते हैं तो यह आपके सेक्सुअल लाइफ को और भी मजेदार बना सकता है। 


डीवीडी देखें


यदि आप दोनों ही लोग अपने सेक्स लाइफ से बोर हो गए हैं, तो ऐसे में आपलोगों को ब्रेकिंग बेड ए ब्रेक की जरूरत है, यानि कि आपलोग एक डिफरेंट प्यार भरी डीवीडी देख सकते हैं।

प्यार के बीच सोशल साइट्स को न आने दें


कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके पार्टनर हमेशा फेसबुक ट्विटर में लगे होते हैं, जो कहीं न कहीं आप दोनों को एक दूसरे से दूर ले जाने में एक अहम रोल निभाता है, ऐसे में जब भी आप अपने पार्टनर के साथ हों तो इन चीजों से दूरी बना कर रखें।


वार्म अप के लिए जरूरी है एप्पल टार्ट


एक सोध में यह बात सामने आयी है कि महिलाओं में स्मेल और टेस्ट उनके सेक्सुअल डिजायर को बढ़ाने में मदद करता है। खासकर, सेब उनके सेक्सुअल लाइफ को बुस्ट करने में मदद करता है। 


धुम्रपान का सेवन न करें


जो लोग एक दिन में बहुत ज्यादा सिगरेट का सेवन करते हैं उनमें इरेक्टाइल डिसफंक्शन की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि, बहुत ज्यादा सिगरेट का सेवन संभोग करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न करता है, इतना ही नहीं आपके धमनियों, ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है।


रेड या पिंक ड्रेस पहने

यह बिल्कुल सही है कि आपके पार्टनर का आपको रेड या पिंक ड्रेस में देख कर उनका मूड बन जाता है। इतना ही नहीं एक शोध में यह बात भी सामने आयी हैं कि पुरुष जब महिलाओं को गहरे रेड क्रिमसन में देखते हैं तब वह पागल हो जाते हैं। ऐसे में, आप अपने वीकेंड पर जरूर गहरे लाल रंग के क्रिमसन पहनें। 


अपने बेड को बनाए पर्पल पैच


वह समय गया जब लोग अपने बेड रूम को रोमांटिक बनाने के लिए रेड या व्हाइट कलर का सहारा लेते थे। लेकिन, अब अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए लोग पर्पल कलर का चुनाव करते हैं। ऐसे में देर किस बात की आप भी इस वीकेंड अपने बैडरूम को पर्पल पैच दें, जिससे कि आप दोनों के बीच और नजदीकियाँ बढ़ सके।


बच्चे के बारे में बात न करें


यदि आप पहले से ही एक पेरेंट्स हैं, और दुसरे बेबी का प्लान करना चाह रहें हैं, तो इस वक़्त भूलकर भी अपने पार्टनर से सेकंड बेबी की बात न करें। क्योंकि, इससे हो सकता है कि उनका मूड खराब हो जाए, तो इस वीकेंड इस तरह की बातें न करें।

सॉन्ग और स्मूच


कहते हैं कि यदि अपने प्यार को और करीब से पाना है तो इसके लिए यह एक बेहतर तरीका है। क्योंकि एक सोध में यह बात सामने आयी हैं कि करीब एक हजार से ज्यादा लोग स्मूच या किस की वजह से अपने रिश्ते को और भी ज्यादा रोमांटिक बनाते हैं। क्योंकि, यह महिलाओं को खासा आकर्सित करता है।


डार्क चॉकलेट


डार्क चॉकलेट सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, ऐसे में अपने सेक्सुअल लाइफ को रंगीन बनाने के लिए इस हफ्ते डार्क चॉकलेट तो बनता है बॉस।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.