Header Ads

इन 5 योगआसन से मोटापे से छुटकारा पायें


इन 5 योगआसन से मोटापे से छुटकारा पायें



Yoga Day Special मोटा पेट या अतिरिक्त चर्बी किसी को नहीं चाहिए पेट के आसपास जमा फैट आपकी पर्सनालिटी को बेकार बनाता है और कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी बना सकता है. लेकिन कुछ योगासन इस समस्या को कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं इनका नियमित अभ्यास करके पेट की मांसपेशियों को मजबूत किया जाता है और मानसिक मजबूती भी बढ़ती है. ये प्रभावशाली होने के साथ काफी आसान भी हैं। आइए इन योगासन के बारे में जानते हैं.
1. भुजंगासनभुजंगासन

यह योगासन आपके पेट की मसल्स को टाइट करता है और लटकती चर्बी से छुटकारा दिलाता है साथ ही इसके अभ्यास से कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम मिलता है. भुजंगासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं फिर दोनों हथेलियों को कंधों के नीचे रखकर धड़ को पीछे की तरफ ले जाएं इस अवस्था में कम से कम 20 सेकंड रहें और फिर सामान्य हो जाएं.
2. धनुरासनधनुरासन

https://healthtoday7.blogspot.in/
इस योगासन से आपका पेट पतला होने के साथ कमर और पैरों को मजबूती मिलती है इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर कमर के ऊपर हाथों से पंजों को पकड़ लें. इसी पोजीशन में 15 से 20 सेकंड तक रहें.
3. कुंभकासनकुंभकासन

https://healthtoday7.blogspot.in/
यह काफी आसान योगासन है लेकिन इससे पेट सपाट होने के साथ शारीरिक ताकत भी बढ़ती है इस योगासन को करने के लिए हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे जमीन पर रखें अब कमर, कूल्हों और गर्दन को एक सीध में रखते हुए पूरे शरीर का भार हथेलियों और पंजों पर टिकाएं. जितनी देर हो सके इसी पोजीशन में रहें और फिर दोबारा अभ्यास करें.
4. नौकासननौकासन

इससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और चर्बी खत्म होती है पहले कमर के बल जमीन पर लेट जाएं और फिर धीरे धीरे पैरों और धड़ को बिल्कुल सीधा करके जमीन से उठाएं. हाथों को पैरों की तरफ रखें और शरीर के V की पोजीशन में आने के बाद थोड़ी देर रुकें। फिर दोबारा अभ्यास करें.
5. वीरभद्रासनवीरभद्रासन

https://healthtoday7.blogspot.in/
यह योगासन पेट के साथ हाथों, पैरों और जांघों से भी फैट हटाता है इसे करने के लिए पैरों को कंधों के बराबर खोल लें और हाथों को दोनों ओर फैला लें. इसके बाद पेट को टाइट रखकर मुंह को दायीं तरफ रखें और दायें पैर के घुटने को मोड़े इसी पोजीशन में थोड़ी देर रुकें और फिर दूसरे पैर का घुटना मोड़ें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.