Header Ads

अच्छी नींद के लिए ये 5 योग हैं आसान उपाय

अच्छी नींद के लिए ये 5 योग हैं आसान उपाय 

 




इस भागदौड़ वाली जिन्दगी में अच्छी नींद का आना बहुत ही मुश्किल है, लेकिन फिर भी हम काम के साथ-साथ अच्छी नींद के लिए भी संघर्ष करते हैं। अच्छी नींद के लिए हम बिस्तर तक तो जाते हैं लेकिन हमें देर रात तक नींद नहीं आती। देर रात को जगना और सुबह जल्दी उठाना इसका सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है।


ऐसे में हम अपना काम सही तरीके के साथ नहीं कर सकते, क्योंकि नींद पूरी न होने के कारण हमारे शरीर में थकान बनी रहती है और हमारा ध्यान काम में नहीं लग पाता। अगर आप चाहते हो कि आपको रात को अच्छी और भरपूर नींद आयें तो हम आपको ऐसे आसन बताते हैं जिसको करने से आप रात को सही तरीके के साथ अपनी नींद पूरी कर सकते हैं, तो आइये जानते हैं उन आसनों के बारे में जिनसे हमें भरपूर नींद प्राप्त होती है…

1. शवासन
Image result for 1. शवासन

शवासन योग को करना बहुत ही आसान है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले चटाई को बिछा कर पीठ के बल लेट जाएँ, फिर अपने हाथों और पैरों को रिलैक्स करने के लिए छोड़ दें। इस आसन को आप किसी भी समय कर सकते हैं और इस आसन में आप पांच से छ: मिनट तक बने रहे।
2. अधोमुख शवासन
Image result for 2. अधोमुख शवासन
अधोमुख शवासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं, फिर सिर को जमीन के साथ लगाकर रखते हुए दोनों पैरों के बीच एक फुट का अंतर बनाकर रखें। इस स्तिथि में पैरों की अंगुलियाँ ऊपर की ओर होनी चाहिए। अपनी दोनों हाथों को छाती के बगल में रखें आपकी उंगुलियां ऊपर की और होनी चाहिए। यह इस आसन की प्रारभिक अवस्था होती है, अब अपनी सांस को छोड़ते हुए अपने हिप्स को ऊपर की ओर उठाइये। अपनी बाहों पर दबाव बना कर रखें। इस आसन में पांच मिनट तक बने रहें।
3. उत्तानासन

Image result for उत्तानासन
यह योग आसन दिमाग को शांत करने और तनाव को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस आसन को करने के लिए अपने बेड के सामने आपने हाथ हिप्स पर रख कर खड़े हो जाएं। सांस को भरते हुए और छोड़ते हुए अपने को बेड के साथ टिका लें। फिर अपने हाथों को पीछे की तरफ स्ट्रेच कर दें कुछ समय तक इसी स्तिथि में रहें बाद में अपनी पुरानी मुद्रा में वापिस आ जाएं। अच्छी नींद के लिए यह आसन भी बहुत उपयोगी है।
4. विपरीत करनी
Image result for विपरीत करनी

इस आसन को करने के लिए चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं और फिर दीवार का सहारा लेते हुए जितना हो सके अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। ऐसा करते हुए आपके पैर मुड़े हुए नहीं होने चाहिए। आपके हाथ सिर से पीछे होने चाहिए और स्ट्रेच करते समय आप लंबी सांस को भरें। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इतना अधिक स्ट्रेच न करें जिसके कारण आपको बैकपेन की शिकायत न हो जाए।
5. सर्वागासन
Image result for सर्वांगासन

सर्वांगासन योग को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट जाओ और दोनों पैरों को आपस में मिला लें। फिर अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख दें और अपने शरीर को ढीला छोड़ दें। सांस को लेते हुए अपने पैरों को बिना मोड़े हुए ऊपर की ओर उठाएं। अपने पैरों और पीठ को 90 डिग्री तक उठाने का प्रयास करें। अपने हाथों की मदद से अपनी कमर को ऊपर की तरफ उठाएं। इस योग को करते समय आपका मुंह आकाश की तरफ होना चाहिए और कुहनियां जमीन के साथ टिकी हुई होनी चाहिए। कुछ समय तक इस अवस्था में रहें और बाद में धीरे-धीरे करके अपनी पुरानी मुद्रा में वापिस आ जायें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.