Header Ads

30 के बाद हर महिला को अपनाने चाहिए ये एंटी-एजिंग टिप्स


30 के बाद हर महिला को अपनाने चाहिए ये एंटी-एजिंग टिप्स


एक निश्चित उम्र के बाद ना केवल आपकी सेहत, बल्कि आपकी स्किन भी अधिक देखभाल मांगती है। 30 की उम्र के करीब आने तक ही महिलाओं की स्किन में काफी बदलाव आने लगते हैं। ये बदलाव नेचुरल होते हैं लेकिन अगर समय रहते इनपर ध्यान ना दिया जाए तो ये दिक्कत दे सकते हैं। आज हम आपको 30 की उम्र में स्किन का ख्याल रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप झुर्रियां, चेहरे पर अनचाही लाइन्स, स्किन का मुरझाना, आदि उम्र बढ़ने के संकेतों से बच सकती हैं। 

सूरज की किरणों से दूर रहें: धूप में बार-बार जाने से समय से पहले ही त्वचा बूढ़ी होने लगती है। धूप में जाने से पहले हम सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर स्किन को बचा तो सकते हैं लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल त्वचा के प्राकृतिक तत्वों को खत्म कर देता है। 

स्किन को मॉइस्चराइज करें: त्वचा जितनी अधिक ड्राई और डीहाइड्रेट रहेगी, उसपर झुर्रियों और अनचाही लाइन्स के आने का खतरा उतना ही अधिक होता है। इसलिए हमेशा स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाकर उसकी नमी को बनाए रखें।


त्वचा क्लींज करें: 20 की उम्र में त्वचा पर मुंहासे या दाग-धब्बे होना नार्मल होता है। इसे ठीक करने के लिए हम कई तरह के जेल और क्लींजर का इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन 30 की उम्र के बाद आप उन्हीं चीजों का इस्तेमाल नहीं कर सकती। इस उम्र में स्किन की नमी और जरूरी ऑइल को बनाए फ्राखने के लिए खास क्लींजर के एजरूरत पड़ती है।
डाइट में शामिल करें ये: जब तक आप अपनी डाइट को हेल्दी नहीं रखेंगी, तब तक आपकी स्किन पर भी इसका अच्छा असर नहीं दिखाई देगा। डाइट में विटामिन-ई का अधिक से अधिक सेवन करें। पानी या तरल पदार्थों का सेवन करें। इन सबका आपकी स्किन पर पॉजिटिव इफेक्ट होगा और स्किन नैचुरली ग्लो करेगी।

नींद है जरूरी: नींद की कमी का असर आंखों के बाद पूरे चेहरे पर भी दिखने लगता है। आंखों के नीच और आसपास अनचाही लकीरें बनने लगती हैं। शुरुआत में ये दिखाई नहीं देती हैं लेकिन अगर कई दिनों तक नींद पूरी ना हो तो ये बढ़ जाती हैं और समय से पहले ही चेहरे पर बुढ़ापा आ जाता है।


दूध जैसी सफेद त्वचा पाने के लिए इस तरह करें दूध का इस्तेमाल, जानिए कुल 5 फायदे
स्किन का रंग हल्का करने के लिए रोजाना दूध को कॉटन बॉल्स में डुबोकर चेहरा साफ करें।





सुंदरता पाने के लिए अगर बाजारी उत्पादों की जगह पर घरेलू नुस्खों को ट्राई किया जाए तो इसके दो फायदे होते हैं - पहला ये नुस्खे अपना काम जरूर करते हैं और लंबे समय तक इनका प्रभाव बना रहता है। दूसरा फायदा अगर इन्हें बताए गए तरीके के अनुसार ही इस्तेमाल में लाया जाए तो इनका साइड इफेक्ट ना के बराबर होता है। तो आज हम आपको चेहरे पर दूध लगाने के 5 फायदे बताएंगे। इनके प्रयोग से आप नेचुरल ग्लो पा सकती हैं। 

1. दूध के इस्तेमाल से चेहरा धोने से चेहरे से एक्स्ट्रा ऑइल आसानी से निकल जाता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के डेड स्किन सेल्स को खत्म करता है। 
2. दूध को आप नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध के ही उत्पादों जैसे कि घी और मलाई को आप स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए सीधा त्वचा पर लगाएं। 

3. स्किन का रंग हल्का करने के लिए रोजाना दूध को कॉटन बॉल्स में डुबोकर चेहरा साफ करें। 10 मिनट के लिए चेहरा ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में स्किन लाइट होने लगेगी।

4. सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग को खत्म करने का बेहतरीन नेचुरल उपाय है दूध। धूप से स्किन जलने पर दूध या मलाई से त्वचा पर मसाज करें। 5 मिनट की मसाज के बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पाने से धो लें। टैनिंग का असर कम हो जाएगा। 

5. पानी में थोड़ा दूध मिलाकर नहाने से शरीर और मस्तिष्क दोनों रिलैक्स हो जाते हैं। 




ब्यूटी टिप्स: बेदाग खूबसूरती के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाएं 10 में से कोई एक चीज
डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार यदि रात को सोने से पहले चेहरे पर कोई नेचुरल चीज लगाई जाए तो यह रातभर स्किन को हेल्दी बनाने का काम करती है।



बिजी रूटीन के चलते 'सेल्फ ग्रूमिंग' के लिए समय नहीं मिल पाता है? आजकल लोग सुंदरता पाने के लिए महंगे कॉस्मेटिक के पीछे भागते हैं जो कम समय में असर तो दिखाते हैं लेकिन साथ ही इनमें मौजूद केमिकल स्किन को खराब करने वाले भी होते हैं। माना कि दिनभर में हमें समय नहीं मिलता है लेकिन रात सोने से पहले तो हम स्किन को हेल्दी और सुंदर बनाने के लिए एक कोशिश कर सकते हैं। विभिन्न डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार यदि रात को सोने से पहले चेहरे पर कोई नेचुरल चीज लगाई जाए तो यह रातभर स्किन को हेल्दी बनाने का काम करती है। तो चलिए आपको ऐसी 10 चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें रात सोने से पहले चेहरे पर लगाया जाए तो ये स्किन को हेल्दी बनाती हैं। 


1. दूध: पूरा दिन धूल-मिट्टी में रहने के बाद चेहरा मुरझा जाता है और स्किन रूखी लगने लगती है। त्वचा की रौनक वापस लाने के लिए सोने से पहले चेहरे पर उंगलियों के इस्तेमाल से दूध लगाएं और फिर सो जाएं। सुबह नार्मल पानी से चेहरा धो लें।




2. एलोवेरा जेल: फ्रेश एलोवेरा को काटकर उसमें से जेल निकालने और उसे चेहरे पर उंगली से लगा लें। 2 मिनट मसाज करने और फिर रातभर के लिए लगा रहने दें। सुबह नार्मल पानी से चेहरा धो लें। चेहरे पर बनने वाले मुंहासों, दाग-धब्बों और सन टैनिंग से भी छुटकारा मिल जायेगा।


3. गुलाब जल: सॉफ्ट स्किन पाने के लिए रात सोने से पहले कॉटन बॉल्स की सहायता से चेहरे पर गुलना जल लगाएं और फिर चेहरा धोये बिना ही सो जाएं सुबह पानी से मुंह धोएं। एक सप्ताह इस प्रयोग को करने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा।




4. आलू का रस: सन टैनिंग के कारण अगर चेहरे या बॉडी के किसी भी हिस्से का रंग गहरा हो रहा है तो आलू के रस को लगाकर सो जाएं। आलू में 'ब्लीचिंग' तत्व होते हैं जो स्किन को लाइट करने का काम करते हैं। 

5. नारियल का तेल: झुर्रियों और दाग-धब्बों से छुटकारा पाना हो तो नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल लगाएं, हलके हाथों से मसाज करने और फिर सो जाएं। सुबह होने पर चेहरा धोएं।




6. शहद: नींबू और शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाकर सो जाएं। रातभर यह पेस्ट मुंहासों, दाग-धब्बों और सन टैनिंग को दूर करने का काम करेगा। यह पेस्ट ड्राई, ऑइली और नार्मल, सभी स्किन टाइप के लिए सही है। 


7. ग्रीन टी: इंस्टेंट ग्लो की बजाय लंबे समय के लिए ग्लो पाना हर लड़की की चाहत होती है। इसके लिए रात सोने से पहले ग्रीन टी का पानी चेहरे पर लगाकर सो जाएं। सुबह चेहरा धोने के बाद स्किन पर ग्लो पाएंगी।




8. बेसन: ब्लैकहेड्स अधिक हो रहे हैं तो सिर्फ बेसन या बेसन में नींबू/हल्दी/शहद/दही मिलाकर इसे सोने से पहले लगाएं। 20 से 25 मिनट रखें और फिर धो लें। सप्ताह में 2 बार इस प्रयोग को करने से फर्क महसूस होगा।


9. खीरा: झुर्रियां हटाने और स्किन को मुलायम बनाने के लिए खीरे का रस लगाएं। इस रस में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर लगाएं और फिर सो जाएं। सुबह नार्मल पानी से धो लें।




10. ऑलिव ऑइल: इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे लगाकर हलके हाथों से मसाज करें और फिर सो जाएं। इससे स्किन सॉफ्ट होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.