Header Ads

पर्सनल हाइजीन से जुड़ी 10 गलतियां जिन्हें कभी नहीं करना चाहिए


पर्सनल हाइजीन से जुड़ी 10 गलतियां जिन्हें कभी नहीं करना चाहिए 

बचपन से हमें माता-पिता और टीचर पर्सनल हाइजीन (personal hygiene) यानि की स्वच्छता से जुड़ी कुछ आदतों के बारे में सिखाते हैं। रोजाना ब्रश करना, खाना खाने से पहले और बाद में हैंड वॉश, तौलिए का उपयोग करना आदि हेल्दी आदतों के बारे में हमें सिखा दिया जाता है। ये आदतें धीरे-धीरे हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाती है और युवा अवस्था के दौरान लोग अपने पर्सनल हाइजीन का और भी अधिक ख्याल रखते हैं। लेकिन पर्सनल हाइजीन से जुड़ी गलती के बारे में लोगों को अक्सर नहीं पता होता है और इन गलतियों को करने से शरीर के गुड बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है। इसलिए पर्सनल हाइजीन से जुड़ी गलतियों से बचना बहुत जरुरी है। इस आर्टिकल में हम आपको पर्सनल हाइजीन से जुड़ी कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहें है जिन्हें दोहराना आपको बंद कर देना चाहिए।
क्या होता है पर्सनल हाइजीन – What is Personal Hygiene In hindi

पर्सनल हाइजीन का मतलब उन हेल्दी आदतों से जिनका पालन करने से बैक्टीरिया और वायरस संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।
क्यों हो जाती है पर्सनल हाइजीन से जुड़ीगलतियां – Why pepole do Personal Hygiene Mistakes In hindi

किन चीजों को कितना स्वच्छ रखना जरुरी होता है यह बहुत बार लोगों को नहीं पता होता है। इसलिए लोग अनजाने में जानकारी के आभाव में ये गलतियां कर बैठते हैं।
पर्सनल हाइजीन से जुड़ी गलती है अपने टूथब्रश का ख्याल ना रखना – Not Taking Care of Toothbrush In hindi


मुंह के स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए सिर्फ टूथब्रश करना ही नहीं बल्कि उसका ख्याल रखना भी बेहद जरुरी होता है। ब्रश करने के बाद उसे गीला छोड़ने पर उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं साथ ही अगर उसे ढ़का ना जाए तो छिपकली जैसे जानवर भी ब्रश को बैक्टीरिया संक्रमित बना सकते हैं। इसलिए ब्रश करने से पहले उसे गर्म पानी से धोना चाहिए और करने के बाद उसे सुखा कर कैप लगाकर रखना चाहिए। हर 3 महीने में अपने ब्रश को बदल लेना जरूरी होता है।

पर्सनल हाइजीन से जुड़ी गलती है वर्कआउट के बाद शॉवर ना लेना – Avoiding Post-Gym Showering In hindi


वर्कआउट फिट रहने के लिए जरुरी होता है लेकिन वर्कआउट के दौरान काफी पसीना निकलता है। अगर आप पसीने को शरीर पर ही सूखने देते हैं और स्नान नहीं करते तो इससे आपको बैक्टीरिया इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए पर्सनल हाइजीन से जुड़ी गलती से बचने के लिए वर्कआउट के बाद शॉवर जरुर लें।
पर्सनल हाइजीन के लिए हानिकारक होता है बहुतज्यादा नहाना – Personal Hygiene Mistakes Excessively Bathing In hindi


नहाने से शरीर से गंदगी, धूल, पसीना और बैक्टीरिया आदि खत्म हो जाते हैं और शरीर साफ हो जाता है। लेकिन जरुरत से ज्यादा नहाना हानिकारक होता है। इससे शरीर के गुड बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं और साथ ही त्वचा रुखी, बेजान हो जाती है। इसलिए बहुत ज्यादा नहाने और हाँथ धोने से बचना चाहिए। 
पर्सनल हाइजीन के लिए बुरा है रोजाना के समानसाफ न रखना – Not Cleaning Commonly Used Objects In hindi


रोजाना घर पर इस्तेमाल किए जाने वाले घर के समान जैसे, रिमोट, की-बोर्ड, स्मार्टफोन, लैपटॉप, शॉवरहैड, गेट के हैंडल आदि को साफ ना करने के कारण भी बैक्टीरीया संक्रमण हो सकता है। आपके घर में आने वाला हर व्यक्ति इन चीजों को छूता है और जरुरी नहीं है कि हर किसी का हाथ साफ हो इसलिए बैक्टीरिया संक्रमण से बचने के लिए इन्हें जरुर साफ करें।
पर्सनल हाइजीन के लिए बुरा है पैड्स को सही सेडिस्पोज ना करना – Improperly Disposing of sanitary pads in hindi


अक्सर महिलाएं पैड्स और टैम्पोन्स को टॉयलेट में फ्लश कर देती है। लेकिन ऐसा करने से संक्रमण और दुर्गंध फैलने की आशंका रहती है। इसलिए इन्हें टॉयलेट में फ्लश करने की बजाय पेपर में लपेट कर कूडें में डालें और नियमित तौर पर कूड़ेदान को साफ करना चाहिए।
पर्सनल हाइजीन के लिए बुरा अपनी निजी चीज़ों को साझा करना – Personal Hygiene Mistakes Sharing Personal Care Items In hindi

बहुत से लोग अपनी कंघी, हेयर ब्रश, नेल कटर, तौलिया अदि अपने परिवार के लोगों और दोस्तों आदि से साझा कर लेते हैं। हो सकता कि वे लोग शुद्ध हो लेकिन फिर भी ऐसा करने से बैक्टीरिया आसानी से संचरित होते हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए पर्सनल केयर से जुड़ी वस्तुओं को साझा नहीं करना चाहिए।
पर्सनल हाइजीन के लिए बुरा हैं एंटी–बैक्टीरियलसाबुन का इस्तेमाल 
– Personal Hygiene Mistakes Using Antibacterial Soaps In hindi


अक्सर लोग एंटी-बैक्टीरियल साबुन के उपयोग को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्स गुड बैक्टीरिया के लिए अधिक हानिकारक है। इसलिए इसका अधिक उपयोग करने से बचें।
पर्सनल हाइजीन से जुड़ी गलती है हाथों से पसीना पोंछना – Personal Hygiene Mistakes Using Hands to Remove Sweat In hindi


बहुत से लोग रुमाल और टीशू ना होने पर पसीना हाथ से ही पोंछ लेते हैं। ऐसा करने से उनके हाथों पर जर्मस जमा हो जाते हैं और हाथ संक्रमित हो जाते हैं जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
पर्सनल हाइजीन से जुड़ी गलती है चेहरे को बहुतज्यादा स्क्रब करना – Personal Hygiene Mistakes too much scrubbing in hindi


त्वचा को एक्सफॉलिएट करने से बैक्टीरिया और मृत कोशिकाएं साफ होती है लेकिन चेहरे को बहुत से ज्यादा एक्सफोलिएट करने से रोमछिद्र बहुत ज्यादा बड़े हो सकते हैं। साथ ही त्वचा के छिलने और जलने जैसी कई परेशानियां हो सकती है इसलिए ऐसा ना करें।
पर्सनल हाइजीन से जुड़ी गलती है फ्लॉसिंग नहींकरना – Personal Hygiene Mistakes Not Flossing Your Teeth in hindi

मुंह के स्वास्थ्य के लिए फ्लॉस करना भी जरुरी होता है ऐसा ना करने पर खाने के टुकड़े दांतों के बीच फंसे रह जाते हैं जिससे दांतों में संक्रमण और दिल से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती है। (
कितना हाइजीन है आवश्यक – How much Personal Hygiene is good in hindi

11 हजार बच्चों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार पाया गया की अत्यधिक साफ वातावरण में एक्जिमा और अस्थमा जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। साफ रहें लेकिन अत्यधित स्वच्छ रहना भी हानिकारक होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.