Header Ads

क्या आप भी हैं डबल चिन से परेशान…


क्या आप भी हैं डबल चिन से परेशान…
तो ये हैं आसान उपाय...Image may contain: one or more people
अक्सर ऐसा होता हैं लोगों के फेस पर डबल चिन नज़र आती है.. कम उम्र के लोगों पर तो बबली नज़र आता है, लेकिन जैसे जैसे उम्र बढती हैं. वैसे ही पतले चेहरे को सुंदरता की कैटेगरी में डाल दिया जाता है. कई लड़कियों को अपने फूले हुए गाल बिल्‍कुल नहीं भाते क्‍योंकि ऐसे में वह मोटी दिखाई देने लगती हैं..
चेहरे की चर्बी कई वजह से बढ़ जाती हैं..जैसे पानी कम पीना या डाईट में वसा का होना.. इसे छुपाने के लिये आप चाहे जितना मेकअप कर लें, लेकिन यह छुपने वाली चीज़ नहीं हैं.. आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिनकी वजह से आप अपने चेहरे की चर्बी को काफी कम कर सकती हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में..
व्यायाम करें
रोजाना 30 मिनट व्‍यायाम करने की आदत डाल लीजिये. आप चाहें तो जॉगिंग, स्‍विमिंग या बिस्‍क वॉकिंग कर सकती हैं. इससे आपका वजन जल्‍द घटेगा और चेहरे पर फैट नहीं जमेगा.
खूब पियें पानी
यदि आप बहुत ज्‍यादा पानी पियेंगी तो आपका वजन जल्‍दी कम हाना शुरु होगा. यह डीहाइड्रेशन को ठीक कर के चेहरे का आकार सही करेगा. यह शरीर में पानी की कमी और इलेक्‍ट्रोलाइट्स की कमी को ठीक करता है. यह शरीर से गंदगी को भी बाहर करता है.
फैट घटाइये
अपनी डाइट में वसा कम कीजिये क्‍योंकि आहार के माध्‍यम से जो वसा आप खाती हैं वह सीधे जमा हो जाता है, जिससे आपके गाल भारी दिखाई देते हैं. यह हर किसी के साथ नहीं होता पर अगर आपका चेहरा पहले से ही भारी है तो वसा का सेवन कम कर दें.
ब्रेकफास्‍ट ना छोड़ें
पौष्टिक ब्रेकफास्‍ट खाने से आपका मेटाबॉलिज्‍म तेज होगा. इसलिये आप दिनभर में जो भी आहार खाती हैं वह पूरी तरह से ब्रेकडाउन हो जाता है. यदि आप अपना ब्रेकफास्‍ट छोडे़गी तो आपका मेटाबॉलिज्‍म धीमा पड़ जाएगा, जिससे फैट जमना शुरु हो जाएगा.
फल खाएं
फल खाने से उसमें मौजूद पानी से आपका पेट जल्‍द भर जाएगा , जिससे आप कार्ब और फैटी फूड खाने से बच जाएंगी. जो लोग खूब ज्‍यादा फलों का सेवन करते हैं उनका चेहरा पतला रहता है!

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.